40 मुक्तों की याद में श्री मुक्तसर साहिब में कल लगेगा मेला

punjabkesari.in Sunday, Jan 13, 2019 - 10:00 AM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब(तनेजा, दर्दी): शहीद हुए 40 मुक्तों की याद को समॢपत उत्तरी भारत का प्रसिद्ध जोड़ मेला एतिहासिक शहर श्री मुक्तसर साहिब में 14 जनवरी को लग रहा है व इस मेले में लाखों संगतें पहुंचेंगी। स्थानीय भाई महा सिंह हॉल में धार्मिक दीवान 13 जनवरी को लोहड़ी वाले दिन सजाए जाएंगे व इस दिन कई रागी, ढाडी व कविशर जत्थे संगतों को सिख इतिहास से जोड़ेंगे। आज 40 मुक्तों की याद में श्री आखंड पाठ शुरू करवाया गया, जिसके भोग 14 जनवरी को सुबह डाले जाएंगे।

सरकार ने यादगारी गेटों की ओर नहीं दिया ध्यान

एक दशक से अधिक समय पहले श्री मुक्तसर साहिब को आने वाली सभी मुख्य सड़कों मलोट रोड, बङ्क्षठडा रोड, कोटकपूरा रोड, फिरोजपुर रोड, गुरुहरसहाय रोड, जलालाबाद रोड व अबोहर रोड पर यादगारी गेट बनाए गए थे, उन गेटों की ओर सरकार द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया। उल्लेखनीय है कि उक्त गेट पंजाब सरकार व शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने बनाए थे। साल बाद जब माघी का मेला आता है तो तभी प्रशासन या शिरोमणि कमेटी द्वारा इन गेटों की साफ सफाई नहीं करवाई जाती।

श्रद्धालुओं के लिए लगने लगे लंगर
मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए शहर में कई स्थानों पर लंगर लगने शुरू हो गए हैं व अभी गांवों से लंगर लगाने वाले सेवादार अन्य ट्रैक्टर-ट्रालियों पर सामान ला रहे हैं।

निहंग सिंह की फौजें आने लगीं
माघी के मेले को मुख्य रखते हुए विभिन्न संगठनों से जुड़े निहंग सिंहों की फौजें पहुंचनी शुरू हो गई हैं। माघी से अगले दिन निहंग सिंहों द्वारा नगर कीर्तन निकाला जाता है। निहंग सिंहों की छावनी में खूब रौनकें लगती हैं।

मेले में नहीं आई बड़ी सर्कस
भले ही मनोरंजन मेला मलोट रोड पर लग चुका है, परंतु इस बार भी मेले में कोई बड़ी सर्कस नहीं लगी। गत कई सालों से लोगों को सर्कस देखने के लिए नहीं मिल रही। 

फोकल प्वाइंट पर लगा पशुओं का मेला
पशुओं का मेला गुरुहरसहाय को जाने वाली सड़क पर शहर से काफी बाहर फोकल प्वाइंट पर लग चुका है। इस मेले में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली व काफी अन्यों राज्यों से घोड़े-घोडिय़ां बेचने के लिए लाई जाती हैं और करोड़ों रुपए का व्यापार होता है।

शराब के ठेके रहेंगे बंद
जिला प्रशासन द्वारा 14 जनवरी वाले दिन शराब के सभी ठेके देसी व अंग्रेजी बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

शिरोमणि अकाली दल बादल व अकाली दल अमृतसर करेंगे सियासी कांफ्रैंस

भले ही सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस इस बार माघी के दिहाड़े पर श्री मुक्तसर साहिब में सियासी कांफ्रैंस नहीं करने जा रही, परंतु शिरोमणि अकाली दल बादल द्वारा पार्टी के प्रधान सुखबीर सिंह बादल की अध्यक्षता में सियासी कांफ्रैंस की जा रही है। दूसरी ओर शिरोमणि अकाली दल अमृतसर द्वारा सिमरनजीत सिंह मान की अध्यक्षता में डेरा भाई मस्तान सिंह में कांफ्रैंस की जा रही है। इंसाफ टीम द्वारा भी कांफ्रैंस करने का दावा किया जा रहा है।

भारी पुलिस फोर्स पहुंची
सुरक्षा पक्ष को मुख्य रखते हुए बाहर के जिलों से पुलिस आनी  शुरू हो गई है व बठिंडा रोड में लड़कियों के सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल को पुलिस कंट्रोल रूम बनाया गया है।

तर्कशील मेला रहेगा आकर्षण का केंद्र
तर्कशील सोसायटी पंजाब द्वारा मेले में मलोट रोड पर मंगे के पैट्रोल पंप के पीछे 3 दिवसीय नाटक मेला 13 से 15 जनवरी तक लगाया जा रहा है, जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा।

तर्कशील मेला रहेगा आकर्षण का केंद्र
किसानों को खेती धंधे के लिए उत्साहित करने के लिए आधुनिक खेती औजारों की स्टाल मलोट रोड पर लगाई जा रही है, जिसमें किसानों को आधुनिक तरीके से खेती करने की मशीनरी खरीदने को मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News