मोदी-योगी की नीतियां छीन रही वाराणसी के नाविकों की रोजी-रोटी :कांग्रेस

punjabkesari.in Friday, Jan 04, 2019 - 11:05 AM (IST)

वाराणसीः कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की नीतियों को वाराणसी के हजारों नाविकों की रोजी-रोटी छीनने वाली बताते हुए जोरदार आंदोलन की चेतावनी दी है। वाराणसी के पूर्व सांसद एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजेश मिश्र ने सत्ताधारी केंद्र एवं राज्य की भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) नेतृत्व वाली सरकारों पर गरीब विरोधी होने का आरोप लगाया।

कांग्रेसी नेता ने गंगा में क्रूज चलाने के खिलाफ एक सप्ताह से हड़ताल कर धरना दे रहे अंदोलनकारी नाविकों को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी उनकी रोजी-रोटी से जुड़ी तमाम मांगों का समर्थन करती है तथा उनके कंधे से कंधा मिलाकर चलेगी। उन्होंने सर्वश्री मोदी एवं योगी और जिला प्रशासन से नाविकों के धैर्य की परीक्षा अब न लेने का आग्रह करते हुए चेतावनी भरे लहजे में उन्हें वर्ष 2007-08 की करीब छह माह की नाविकों की हड़ताल की भी याद दिलाई। उन्होंने कहा कि बीजेपी की जन विरोधी नीतियों के कारण पीढ़ियो से मां गंगा की गोद में नौका के सहारे अपने परिवार का भरणपोषण करने वाले हजारों लोगों के सामने भुखमरी की नौबत आ गई है, लेकिन अपनी जायज मांगों को लेकर सात दिनों से हड़ताल कर रहे नाविकों की सूध लेने कोई नहीं आया।

गौरतलब है कि नाविक गंगा में राजघाट और रामनगर के बीच वर्तमान एक क्रूज के अलावा दूसरा नहीं चलाने एवं फेरी एवं रो-रो सेवा नहीं शुरू करने, नौका पंजीकरण पुराने नियमों के तहत करने, बाढ़ के समय बिना किसी खास वजह के नौका परिचालन पर प्रतिबंध नहीं लगाने, जल पुलिस में नाविकों को स्थायी नौकरी देने, गंगा पार की जमीन पर निषाद समाज के लोगों को खेती करने का अधिकार देने आदि मांगों को लेकर एक सप्ताह से हड़ताल और दशाश्वमेध समेत विभिन्न घाटों पर धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static