दादूवाल से कोई मतभेद नहीं, मांगें मानने पर ही उठाया धरना:ध्यान सिंह मंड(Video)

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 08:19 AM (IST)

फिरोजपुर(कुमार, मनदीप): सरबत खालसा की ओर से श्री अकाल तख्त साहिब के घोषित एक्टिंग जत्थेदार भाई ध्यान सिंह मंड ने फिरोजपुर में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में स्पष्ट किया है कि बरगाड़ी मोर्चा को लेकर उनके जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल के साथ कोई मतभेद नहीं है। उनके व संगतों के भरपूर सहयोग के कारण ही बरगाड़ी मोर्चा सफल हुआ है। भाई मंड ने कहा कि हमने न्याय लेने के लिए शांतिपूर्वक तरीके के साथ 6 माह से अधिक समय तक अपना संघर्ष जारी रखा और सिख धर्म व दूसरे सभी धर्मों का बचाव करते हुए मांगें मानी जाने पर पंजाब की एकता, अखंडता और आपसी भाईचारे के लिए यह धरना उठाया है। उन्होंने कहा कि पंजाब के माहौल को हर हालात में शांतिपूर्वक रखेंगे। यह पहले पड़ाव का धरना खत्म हुआ है, दूसरे पड़ाव का संघर्ष 20 दिसम्बर की मीटिंग के फैसले के बाद होगा।

PunjabKesari

मीटिंग में जत्थेदार दादूवाल अवश्य हिस्सा लेंगे
जत्थेदार भाई ध्यान सिंह मंड ने कहा कि 20 दिसम्बर की मीटिंग में जत्थेदार दादूवाल अवश्य हिस्सा लेंगे। उन्होंने पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए कहा कि बरगाड़ी कांड के दोषियों को सजाएं दिलवाने के लिए उन्होंने जो संघर्ष शुरू किया था। उसके लिए संगतों ने एक करोड़ 48 लाख रुपए दिए थे और हमारे पास एक-एक पैसे का हिसाब है। धरना खत्म होते ही इस राशि में से बचे 22 लाख रुपए उन्होंने दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि जब सरकार ने उनकी सारी मांगें मान लीं तो धरने पर बैठी सभी संगतों का यह फैसला था कि धरना एक बार खत्म कर दिया जाए। 

PunjabKesari

क्या मांगें सरकार ने मानीं
भाई ध्यान सिंह मंड ने कहा कि उनकी मुख्य मांगें थीं कि बरगाड़ी, गुरुसर और भाई भगता कांड के सभी दोषियों को पकड़ा जाए, संगतों पर गोली चलाने वाले पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के नाम देकर उनके खिलाफ पर्चे दर्ज किए जाएं और उन्हें गिरफ्तार किया जाए और 18 सिखों की रिहाई व जेल तबदीली के साथ-साथ पैरोल के समय में बढ़ौतरी की जाए। जत्थेदार भाई मंड ने कहा कि 26 लोगों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है और 2 के खिलाफ वारंट जारी कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि मौजूदा सरकार ने पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को गोली चलाने के लिए नामजद करते हुए उनके खिलाफ मुकद्दमे दर्ज किए हैं। बेशक वह पुलिस वाले अदालत से जमानत ले आए हैं, मगर उन्हें भी एक दिन सजा अवश्य मिलेगी। 

PunjabKesari

भाई मंड ने कहा कि दिलबाग सिंह बागा की रिहाई कर दी गई है और बाकी की रिहाई के लिए सरकार ने पत्र लिखकर भेजे हैं और हरनेक सिंह व जगतार सिंह हवारा आदि को भी हम जल्द लेकर आएंगे। भाई मंड ने पत्रकारों को बताया कि सिरसा वाले बाबे के मामले में 295 के तहत जो पंजाब में मामलें दर्ज किए गए थे, वे मामले वापस लेने की पंजाब सरकार ने घोषणा की है और शहीद हुए सिक्खों के परिवारों को सरकार आॢथक सहायता देगी। उन्होंने कहा कि हम जस्टिस रणजीत सिंह कमीशन में दोषी ठहराए गए सभी दोषियों को सजाए दिलवा कर ही दम लेंगे।

PunjabKesari

बाप बेटा बादल, अक्षय कुमार और सुमेध सिंह सैनी के नाम रोजनामचे में दर्ज हुए
भाई ध्यान सिंह मंड ने कहा कि प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल, अक्षय कुमार एक्टर और सुमेध सिंह सैनी पूर्व डी.जी.पी. के नाम पुलिस रोजनामचे में दर्ज हो गए हैं । उनके खिलाफ भी बनती कानूनी कार्रवाई अवश्य होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News