हिमाचल में बनी 6 दवाओं के सैंपल फिर फेल, CDSO ने जारी किया ड्रग अलर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 11:17 PM (IST)

सोलन (नरेश): प्रदेश में 6 दवाओं के सैंपल फिर से फेल हो गए हैं। हैरानी की बात यह है कि एक ही कंपनी के 3 सैंपल फेल हुए हैं। केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सी.डी.एस.ओ.) ने का बुधवार को ड्रग अलर्ट जारी किया। देश में कुल 27 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं, जिसमें हिमाचल में बन रही दवाओं की संख्या 6 है। हिमाचल में बन रही दवाओं के बार-बार सैंपल फेल होने से प्रदेश की छवि धूमिल हो रही है। प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग ऐसे उद्योगों के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल साबित हो गया है, जिनकी दवाओं के बार-बार सैंपल फेल हो रहे हैं। प्रदेश में पिछले 9 महीने में 5 उद्योगों की 18 दवाओं के सैंपल हो गए हैं। इस दौरान एक उद्योग की 7, एक उद्योग की 4, एक उद्योग की 3 तथा 2 उद्योग की 2-2 दवाओं के सैंपल फेल हो चुके हैं।

इन दवाओं के सैंपल हुए फेल

सी.डी.एस.ओ. द्वारा जारी ड्रग अलर्ट के अनुसार पांवटा साहिब की 3, बद्दी की 2 और संसारपुर टैरेस के एक उद्योग की दवाओं के सैंपल हुए हैं। 4 दवाओं के सैंपल फेल होने का कारण फिजिकल पैरामीटर, डिसइंटिग्रेशन और डिससोल्यूशन बताया गया है। जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं उनमें बुखार, दर्द, सर्दी खांसी, जुखाम, एंटीबायोटिक और कुछ अन्य दवाएं शामिल हैं।

इन उद्योगों की दवाओं के सैंपल हुए फेल

सी.डी.एस.सी.ओ. से मिली जानकारी के अनुसार मैसर्ज रचिल फार्मा संसारपुर कांगड़ा की द्रुपैरा-500 (पैरासिटामोल) का बैच नम्बर आर.टी.1756, मैसर्ज अल्ट्राटैक फार्मास्यूटिकल बरोटीवाला की कोल्डोक्स फोर्टी का बैच नम्बर यू.एल.टी. 2118, मैसर्ज जी लैबोरेट्रीज पांवटा साहिब की अमोक्सिसिल्लिन ओरल सस्पैंशन का बैच नम्बर 717-110, 717-113 व  717-116 व मैसर्ज मैडीपोल फार्मास्यूटिकल भुड्ड की मैथली रगोमैट्रिने का बैच नम्बर टी.एम.ई.जी. 021 का सैंपल फेल हुआ है। ड्रग विभाग ने इन सभी उद्योगों को बाजार से सैंपल वापस मंगवाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

उद्योगों को नोटिस जारी

राज्य दवा नियंत्रक बद्दी नवनीत मरवाह ने बताया कि प्रदेश में जिन दवा उद्योगों की दवाइयों के सैंपल फेल हुए, उन सभी उद्योगों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। उन सभी दवाओं के स्टॉक को बाजार से रीकॉल कर दिया गया है, जिस बैच के सैंपल फेल हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News