रोहतांग दर्रे में 2 फुट बर्फबारी, ऊझी घाटी के कई स्थानों में जनजीवन प्रभावित

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 08:12 PM (IST)

मनाली/बंजार: पर्यटन नगरी मनाली सहित जिला लाहौल-स्पीति मुख्यालय केलांग में 6 सैंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ है। कुल्लू को लाहौल से जोड़ने वाले रोहतांग दर्रे में अब तक 2 फुट से अधिक बर्फबारी हो चुकी है। रोहतांग दर्रा सर्दियों के चलते वाहनों के लिए बंद हो गया है। बर्फबारी से लाहौल आने-जाने वालों की दिक्कतें बढ़ी हैं जबकि किसानों-बागवानों ने राहत की सांस ली है। रोहतांग दर्रा बंद होने से लाहुली हवाई सेवा पर निर्भर हो गए हैं। मनाली में वाहनों की आवाजाही सुचारू है जबकि ऊझी घाटी के गांव सोलंग, कोठी, पलचान, मझाच, रुआड़ और कुलंग में जनजीवन प्रभावित हुआ है। बर्फबारी के चलते इन गांवों से नौनिहाल बुधवार को स्कूल नहीं जा सके हैं। दूसरी ओर मनाली में हुई बर्फबारी से बागवान व किसान खुश हैं।

न्यू ईयर ईव और क्रिसमस ईव को लेकर पर्यटन कारोबारियों में उत्साह

बर्फबारी के चलते न्यू ईयर ईव और क्रिसमस ईव को लेकर पर्यटन कारोबारियों में उत्साह है। कोकसर बचाव दल के प्रभारी पवन ने कहा की रोहतांग दर्रा वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पैदल राहगीरों की आवाजाही मौसम पर ही निर्भर रहेगी। एस.डी.एम. मनाली रमन घरसंगी ने सैलानियों से आग्रह किया कि वे गुलाबा की ओर न जाएं। उन्होंने कहा कि पलचान और सोलंगनाला में पर्याप्त बर्फबारी हुई है, सैलानी इन स्थानों में ही बर्फ  का आनंद उठाएं।

जलोड़ी दर्रा व सोझा में हिमपात, बंजार में बारिश

उधर, बंजार उपमंडल के अंतर्गत पडऩे वाले जलोड़ी दर्रे में हिमपात होने से बंजार क्षेत्र के आऊटर सराज के लोगों से संपर्क कट हो गया है, जिससे लोगों को जिला मुख्यालय में सरकारी कामकाज करने के लिए कई घंटों का सफर तय करके पहुंचना पड़ेगा। एन.एच.-305 औट-लूहरी सड़क मार्ग पर पडऩे वाले जलोड़ी दर्रे में ताजा हिमपात होने से कुल्लू बागीपुल, कुल्लू रामपुर, कुल्लू आनी बसों के पहियों को ब्रेक लग गई है। बुधवार को जलोड़ी दर्रा व बशलेउ जोत, रघुपुर गढ़, बठाहड, बाहू, सजबाड़ व हिड़व में बुधवार को बर्फबारी का दौर जारी रहा, जिससे निगम की बस सेवा आनी के लिए बंद हो गई है। अड्डा प्रभारी नेत्र सिंह का कहना है कि बाकी सभी रूटों पर बसों को भेजा गया व निर्देश जारी किए गए हैं कि अगर बर्फबारी अधिक हो तो बसों को सुरक्षित स्थानों पर वापस लाया जाए।

बर्फबारी के दौरान पार न करें जालोड़ी दर्रा

बर्फबारी के दौरान प्रशासन द्वारा वाहन चालकों को जलोड़ी दर्रा पार न करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। एस.डी.एम. बंजार एम.आर. भारद्वाज का कहना है कि बर्फबारी के दौरान वाहन चालक जलोड़ी दर्रे को पार करने को जोखिम न उठाएं। अगर मौसम साफ  होता है व सड़क पर फिसलन न हो तो ही अपने वाहनों को दर्रे के आर-पार ले जाएं तथा पैदल चलने वाले लोगों से भी आग्रह किया है कि बर्फबारी के चलते जलोड़ी दर्रा तथा ऊंचाई वाले क्षेत्रों की ओर रुख न करें। पिछले वर्ष बर्फबारी के दौरान हुए हादसों को देखते हुए प्रशासन ने ये निर्देश जारी किए हैं। प्रशासन ने लोक निर्माण विभाग व एन.एच. के विभागाधिकारियों को इस बाबत सूचित कर दिया है।

कहां कितनी हुई बर्फबारी

रोहतांग दर्रे में 2 फुट, राहनीनाला में डेढ़, मढ़ी में सवा फुट, राहलाफाल में 1, गुलाबा व धुंधी में पौना फुट, सोलंग व कोठी में आधा फुट, पलचान, कुलंग व मझाच में 4 इंच जबकि पर्यटन नगरी मनाली में 2 इंच बर्फबारी हुई है। लाहौल के कोकसर में पौना फुट, सिस्सु व गुफा होटल में आधा फुट, गोंदला व दालंग में 4 इंच व केलांग में डेढ़ इंच बर्फबारी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News