Kundli Tv- अंतिम समय में रावण ने लक्ष्मण को कौन सी 3 बातें बताई

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 01:37 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
त्रेता युग में भगवान श्री हरि विष्णु के अवतार श्री राम ने रावण का वध कर सीता माता को उसकी कैद से आजाद करवाया था। रावण के पिता ऋषि और माता राक्षस कुल से थी इसलिए वह राक्षस होते हुए भी बहुत ही बड़े ज्ञानी पंडित थे। जब वह श्रीराम के बाणों से घायल होकर धरती पर गिर गए, मृत्यु उनसे कुछ ही दूर थी। उस समय श्री राम ने अपने छोटे बाई लक्ष्मण को उनसे ज्ञान हासिल करने के लिए भेजा। लक्ष्मण जी श्री राम की आज्ञा मानकर रावण के चरणों के पास जाकर खड़े हो गए। उन्होंने पहले तो उसे प्रणाम किया, फिर उनसे कुछ ज्ञान देने के लिए प्रार्थना की। उस समय रावण ने तीन ऐसी बातें बतलाई जिन्हें अपने जीवन काल में कोई अपनाता है तो अपने मनचाहे मुकाम तक अवश्य पहुंचता है।
PunjabKesari
रावण लक्ष्मण से कहता है, जीवन में कोई भी शुभ काम करना हो तो उसे टालना नहीं चाहिए बल्कि समय रहते कर लेना चाहिए। श्री राम ने मुझे यह बात समझाने का बहुत प्रयास किया लेकिन मेरी समझ में यह बात नहीं आई। आज मैं मौत के आगोश में जा रहा हूं।
PunjabKesari
कभी भी किसी को अपने सामने छोटा एवं तुच्छ नहीं समझना चाहिए। मैंने भगवान श्रीराम, वानर सेना और हनुमान जी को हीन समझने की भूल की। जिसका परिणाम आज मुझे अपना सब कुछ गंवा कर भुगतना पड़ रहा है।
PunjabKesari
तीसरी और अंतिम बात, कभी भी अपने दिल में छुपे राज किसी को नहीं बताने चाहिए। विभीषण मेरा भाई और राजदार था। उसने मुझे धोखा दिया परिणामस्वरूप आज मौत मुझ से कुछ पलों की दूरी पर खड़ी है।
कब मनाई जाती है विवाह पंचमी ?(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News