285 डाक्टरों व 732 स्टाफ नर्सों की होगी भर्ती : विपिन परमार

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 10:03 PM (IST)

धर्मशाला (सुरेन्द्र): स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि आने वाले दिनों में 285 चिकित्सकों की भर्तियां की जाएंगी। इसके लिए कैंपस इंटरव्यू की तिथियां निर्धारित कर दी गई हैं। सरकाघाट के विधायक कर्नल इंद्र सिंह द्वारा पूछे गए सवाल तथा सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल द्वारा उठाए गए अनुपूरक सवालों के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चिकित्सकों के अतिरिक्त फार्मासिस्टों के 236 पद बैच वाइज जबकि 191 चयन आयोग के जरिए, रेडियोग्राफर के 141, ओ.टी.ए. के 172 सहित खाली पड़े 962 स्टाफ नर्सों के पदों को भरने के लिए सरकार ने 732 पद भरने की अनुमति प्रदान कर दी है। 50 फीसदी पद बैच वाइज भरे जाएंगे।

डाक्टरों का 10 हजार रुपए बढ़ाया वेतन

स्वास्थ्य मंत्री ने प्रैस वार्ता में कहा कि सरकार ने अनुबंध आधार पर नियुक्त चिकित्सा अधिकारियों का वेतन 26 हजार रुपए से बढ़ाकर 36 हजार रुपए कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार की यह सोच है कि 5 साल तक एम.बी.बी.एस. की कठिन पढ़ाई करने वाले डाक्टरों को उचित वेतनमान मिलना चाहिए। इसके चलते डाक्टरों के वेतन में बढ़ौतरी की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों में पैरामैडीकल स्टाफ की कमी दूर करने के लिए सरकार जल्द ही नई भर्तियां करने जा रही है जिसका ब्यौरा उन्होंने सदन के पटल पर रखा है।

400 डाक्टरों को विभाग ने भेजा नोटिस

उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि दवा कंपनियों के साथ सांठगांठ करके मरीजों को महंगी दवाइयां लिखने वाले 400 डाक्टरों को विभाग ने नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। यदि उनका जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया तो नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने प्रमोशन लाभ देने के सरकार के ऑफर के बावजूद डाक्टरों द्वारा चम्बा मैडीकल कालेज में ज्वाइन न करने के बारे कहा कि इस मामले में उनका विभाग गंभीर है और चम्बा मैडीकल कालेज में जल्द डाक्टर भेजे जाएंगे।

नाहन, हमीरपुर और चम्बा मैडीकल कालेज के नाम ट्रांसफर की जमीन

उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के समय तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद वीडियो कांफै्रंसिंग से सुपर स्पैशलिटी ब्लॉक का लोकार्पण कर गए थे लेकिन इस ब्लॉक में सुविधाएं और स्टाफ उपलब्ध नहीं करवाया गया। अब भाजपा सरकार ने टांडा के सुपर स्पैशलिटी विभाग में विशेषज्ञ डाक्टर और उपकरण उपलब्ध करवा कर लोगों को सुविधा प्रदान की है। इसके अलावा नाहन, हमीरपुर और चम्बा मैडीकल कालेज में भी आधारभूत ढांचा सुदृढ़ किया जा रहा है। इन तीनों मैडीकल कालेजों के नाम जमीन भी ट्रांसफर की जा चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News