20 दिसंबर को होगा विवि के कुलपतियों का सम्मेलन, शिक्षा से जुड़े विभिन्न विषयों पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 04:46 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड की राजधानी देहरादून स्थित राजभवन में विश्वविद्यालय के कुलपतियों का सम्मेलन 20 दिसंबर को आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा से जुड़े विभिन्न विषयों की समीक्षा की जाएगी। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य की अध्यक्षता में आयोजित होने वाला यह पहला कुलपति सम्मेलन होगा।

जानकारी के अनुसार, इस संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि सम्मेलन में विश्वविद्यालयों के परीक्षा परिणाम, दीक्षांत समारोह की समयबद्वता के साथ-साथ दाखिले और नियुक्तियों पर भी परिचर्चा होगी। इसके साथ ही विश्वविद्यालयों के सामाजिक दायित्वों से संबंधित क्रियाकलापों पर भी विचार-विमर्श होगा। सम्मेलन में विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में पलायन रोकने, किसानों के साथ सहभागिता, पर्यावरण संरक्षण के उपक्रम और गावों को गोद लिए जाने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा की जाएगी।

वहीं सम्मेलन में पूर्व के कुलपति सम्मेलनों में लिए गए निर्णयों के अनुपालन की भी समीक्षा की जाएगी। इसमें तकनीकि विश्वविद्यालय की प्रथम परिनियमावली का प्रख्यापन, कुलपतियों के रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया की स्थिति, साइबर सुरक्षा से जुड़े पाठ्यक्रम, श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के अधिकार क्षेत्र के काॅलेजों की संबद्धता के विषय प्रमुख हैं।

बता दें कि कुलपति सम्मेलन के एजेंडा में गुणात्मक और रोजगार परक शिक्षा, मौलिक गुणवत्ता परक शोध, राज्य के विश्वविद्यालयों का राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय रैकिंग में अच्छा स्थान प्राप्त करना, वर्तमान आवश्यकतानुसार पाठ्यक्रमों में परिवर्तन जैसे विषय प्रमुख है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static