कहीं मुहांसों का कारण आपकी गलत डाइट तो नहीं? जानें क्या खाएं और किसे कहें 'ना'

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 09:35 AM (IST)

मुंहासे त्वचा की एक आम समस्या है। ज्यादातर हार्मोनल बदलाव के कारण मुहांसे की समस्या होती है लेकिन अधिक तनाव, प्रदूषण और तैलीय त्वचा के कारण भी चेहरे पर मुहांसे निकल आते हैं। मगर इसका कारण काफी हद तक आपका गलत खान-पान भी है। जी हां, शोध के मुताबिक चेहरे पर दाग-धब्बे और मुहांसे जैसी समस्याओं का 70 प्रतिशत कारण गलत डाइट है।

मुहांसों से बचने के लिए क्यों जरूरी है अच्छी डाइट?

कुछ आहार ऐसे होते हैं, जिनको ज्यादा खाने से आपकी त्वचा खराब हो जाती है और कील-मुंहासों की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। हालांकि कुछ आहार ऐसे भी होते हैं, जिनका सेवन ना सिर्फ मुहांसो को दूर करता है बल्कि इससे मुहांसे होते भी नहीं। चलिए जानते हैं मुहासों से बचने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

PunjabKesari

मुहांसों से बचने के लिए खाएं ये फूड्स
फैटी फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर सालमन, सरडाइंस और ट्यूना जैसी मछलियों का सेवन मुहांसों को होने से रोकता है। साथ ही फैटी एसिड की संतुलित मात्रा लेने से पिंपल्स आसानी से खत्म हो जाते हैं।

PunjabKesari

खीरा और तरबूज

कई बार त्वचा में रूखेपन के कारण पिंपल्स हो जाते हैं। मगर खीरा और तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट व नमीयुक्त रखता है।

काजू

काजू में जिंक की भरपूर मात्रा होती है। जिंक शरीर की सूजन को कम करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है इसलिए इसे खाने से कील-मुंहासों में राहत मिलती है।

PunjabKesari

प्रोबायोटिक फूड्स

प्रोबॉयोटिक फूड में न्यूट्रीशन्स बहुत ज्यादा होते हैं, जो शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया व कीटाणुओं को एक्टिव होने से रोकते हैं। इससे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।, जिससे पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर होती है।

अंडा

कुछ लोगों को लगता है कि अंडे की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन पिंपल्स को बढ़ावा देता है। मगर ऐसा नहीं है। अंडे में मौजूद प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स कील-मुहांसे की समस्या से निजात दिलाते हैं।  

PunjabKesari

इन चीजों से करें परहेज
रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होता है जैसे कैंडी, कुकीज या व्हाइट ब्रेड आदि का सेवन पिंपल्स को बढ़ावा देता है। दरअसल, इनसे ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ती है और हार्मोंस में उतार चढ़ाव होता है, जिससे पिंपल्स निकल आते हैं।

PunjabKesari

स्पाइसी फूड्स

मसालेदार व तेज मिर्च वाले खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है, जिससे त्वचा में जलन और मुंहासे की समस्या हो जाती है।

पिज्जा, बर्गर

पिज्जा में सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है। सैचुरेटेड फैट से आंतों में सूजन आ जाती है और आंतों की सूजन मुहांसों का मुख्य कारण है।

PunjabKesari

कैफीन का सेवन

कैफीन उत्पाद, जैसे चाय और कॉफी पीने से एड्रिनल ग्रंथि से स्ट्रेस हर्मोन का स्राव होता है जोकि त्वचा के लिए अच्छा नहीं हैं। साथ ही कैफीन उत्‍पाद हमारी नींद पर भी विपरीत असर डालते हैं, जिससे उत्‍तकों की मरम्‍मत नहीं हो पाती और चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं।

चॉकलेट

चॉकलेट में डेयरी उत्पाद, रिफाइंड शुगर और कैफीन अधिक मात्रा में होता है, जो पिंपल पैदा करने वाले कारकों में से है। थोड़ी बहुत चॉकलेट खाने में कोई बुराई नहीं है लेकिन इसे आदत बनाना अच्छा नहीं है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static