कालका-शिमला ट्रैक पर रोजना दौड़ेगा पारदर्शी विस्टा डोम कोच, देना होगा इतना किराया(Video)

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 12:35 PM (IST)

शिमला (योगराज): कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर पारदर्शी विस्टा डोम कोच 11 दिसम्बर से रोजाना दौड़ेगा। पर्यटक कालका से शिमला के बीच के सफर में हसीन वादियों का 360 डिग्री दृश्य करीब से निहार सकेंगे। शिमला रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक प्रिंस सेठी ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय रेलवे ने 11 दिसम्बर से शिमला-कालका मार्ग पर नियमित आधार पर विस्टाडोम कोच चलाने का फैसला किया है। पर्यटकों को महज 130 रुपए का किराया देकर हसीन वादियों को देखने का मौका मिलेगा जबकि बच्चों के लिए 75 रुपए किराया रखा गया है। 5 साल से कम आयु वाले बच्चों का किराया नहीं लगेगा। ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से भी लोग टिकट बुक कर सकते हैं।
PunjabKesari

11 नवम्बर को कालका से शिमला तक हुआ था ट्रायल

गौरतलब है कि शीशे की छत वाले इस कोच में बैठकर अब सैलानी बाहर का खूबसूरत नजारा देख पाएंगे। डोम कोच के साथ ट्रेन का ट्रायल 11 नवम्बर को कालका से शिमला तक पहले ही किया जा चुका है। इस विशेष कोच को तैयार करने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हिमाचल दौरे के समय विभाग को निर्देश दिए थे।
PunjabKesari

10 लाख रुपए में बनकर तैयार हुआ विस्टा डोम कोच

विस्टा डोम कोच की लागत 10 लाख रुपए आई है। कोच पूरी तरह शीशे से बना है। इसमें लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है। बड़ी खिड़कियों और शीशे की छत से चारों ओर का नजारा सीट पर बैठे ही देखा जा सकेगा। कोच में 2 ए.सी लगे हैं। कोच की छत 12 एम.एम. शीशे की बनाई गई है। दरवाजों और खिड़कियों पर कठोर शीशे का इस्तेमाल किया गया है। दरवाजों पर स्टील की रेलिंग भी लगाई गई है। देश में पहली बार विस्टा डोम कोच कालका-शिमला ट्रैक पर चलाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News