161 आंगनबाड़ी केेंद्र होंगे अपग्रेड

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 10:36 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : शहर में स्थित 161 आंगनबाड़ी केेंद्रों को जल्द ही अपग्रेड किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई। इससे जहां आंगनबाड़ी केंद्रों को बेहतर तरीके से संचालित करने में सहायता मिलेगी। वहीं यहां आने वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया करवाई जा सकेगी। 

सिटी में कुल 420 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों के अपग्रेड हो जाने से यहां आने वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी। सोशल वैल्फेयर डिपार्टमैंट की डायरैक्टर ने बताया कि एक आंगनबाड़ी केंद्र पर डेढ़ से दो लाख तक खर्च किया जाएगा। इससे केंद्रों पर कम्प्यूटर के साथ ही आधुनिक टॉयलेट बनवाने का काम किया जाएगा। इसके अलावा इन केंद्रों को अत्याधुनिक तरीके से सजाया और संवारा जाएगा। जिसकी प्रक्रिया चल रही है। 

सोशल वैल्फेयर डिपार्टमैंट की ओर से गरीब तबके को जागरूक करने के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों तक लाने के लिए तमाम करने के साथ ही एक अभियान चलाया जा रहा है। इससे कम पैसे खर्च कर उन्हें अधिक न्यूट्रीशन वैल्यू मिल सके। पौष्टिक भोजन से जहां गरीबों का पेट भरेगा, वहीं इससे बच्चे और गर्भवती महिलाएं शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होंगे। 

लो कॉस्ट रेसिपी को लेकर जल्द ही प्रशासन अपने एक्सपर्ट की राय लेकर केंद्र सरकार को पूरा खाका भेजेगी। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम के तहत 90 प्रतिशत राशि केंद्र से मिलेगी, जबकि 10 प्रतिशत धन स्टेट को जुटाना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News