इस साल नहीं होगा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों का अचीवमैंट सर्वे टैस्ट, जानिए क्यों

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 10:18 AM (IST)

शिमला (प्रीति): समग्र शिक्षा अभियान इस साल 9वीं से 12वीं तक के छात्रों का अचीवमैंट सर्वे टैस्ट नहीं लेगा। ये टैस्ट अब अगले वर्ष लिया जाएगा। इस संबंध में विभाग ने सभी जिलों को निर्देश जारी कर दिए हैं। हालांकि विभाग ने पहले 15 दिसम्बर के बाद ये टैस्ट ऑनलाइन करवाने का फैसला लिया था। विंटर विकेशन स्कूलों में 3 दिसम्बर से शुरू हुई वार्षिक परीक्षाओं के चलते विभाग ने इस साल ये सर्वे टैस्ट न करवाने का फैसला लिया है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक इस समय नवमीं कक्षा के छात्रों की वार्षिक परीक्षाएं हो रही हैं। इसके साथ ही 10वीं 11वीं और 12वीं कक्षा के भी टर्मिनल एग्जाम हो रहे हैं, ऐेसे में उक्त कक्षाओं के छात्रों के सर्वे टैस्ट अलग से करवाने में खासी दिक्कतें आ रहीं थी। इस कारण विभाग ये टैस्ट अब अगले साल लिया जाएगा।

विभाग ने 11वीं और 12वीं के नए नोट्स किए थे तैयार

इस दौरान विभाग ने 11वीं और 12वीं के सिलेबस के नए नोट्स भी तैयार किए थे और इसे स्वयंसिद्धम पोर्टल पर अपलोड कर दिया था ताकि शिक्षक छात्रों को इस पोर्टल में उपलब्ध करवाए गए सिलेबस से पेपरों की तैयारियां करवा सकें। इस पर विभाग ने बॉयोलॉजी, कै मेस्ट्री, फिजिक्स, गणित और मेंटल एबिलिटी के नए नोट्स अपलोड किए थे। एस.एस.ए. ने संबंधित 133 विषय विशेषज्ञों से ये नोट्स तैयार करवाए थे। विभाग की योजना थी कि फाइनल पेपर से पहले इस सिलेबस के आधार पर छात्रों का सर्वे टैस्ट करवाया जाएगा ताकि इससे छात्रों की परफोर्मैंस का पता चल पाए।

रिजल्ट पर बनाई जाएगी रिपोर्ट

एस.एस.ए. के परियोजना निदेशक आशीष कोहली का कहना है कि ये सर्वे टैस्ट अगले वर्ष करवाया जाएगा। इस साल वार्षिक परीक्षाओं के रिजल्ट के आधार पर ही सर्वे रिपोर्ट बनाई जाएगी। इसमें नवमीं क क्षा तक के छात्रों को शामिल किया जाएगा।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News