रेलवे भूमि पर और 4 जगह विकसित होंगे नए पार्क

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 01:54 PM (IST)

जींद(ललित): नगर परिषद द्वारा जींद शहर में रेल लाइन के साथ खाली पड़ी रेलवे विभाग की जमीन पर जल्द ही 4 नए पार्क विकसित किए जाएंगे। नगर परिषद ने पिछले दिनों हुई हाऊस की बैठक में मसले पर चर्चा करते हुए इसको सर्वसम्मति से पारित किया। अब नगर परिषद द्वारा रेलवे को मंजूरी के लिए जल्द ही मंजूरी के लिए मसौदा भेजा जाएगा। नगर परिषद की पिछले दिनों हाऊस की बैठक में पार्षदों द्वारा रेलवे की जमीन पर पार्क बनाए जाने की मांग रखी। पार्षदों ने सदन में बताया कि शहर में नगर परिषद द्वारा पहले 5 जगह पर रेलवे की जमीन में पार्क विकसित किए जाने के लिए निविदनाएं आमंत्रित की गई हैं।

जींद शहर में रेलवे की 4 जगह और जमीन पर इस प्रकार के पार्क बनाए जा सकते हैं। बैठक में नदी वाले रेलवे पुल से विश्वकर्मा कालोनी की ओर सरकारी पानी के ट्यूबवैल तक, देवीलाल चौक पर बनखंडी मंदिर के साथ लगती जमीन से श्मशान घाट तक, नदी वाले रेलवे पुल से श्याम नगर की ओर ओवरब्रिज की साइड हांसी रोड तक, रेलवे जंक्शन के सामने लोको कालोनी नजदीक पानी की टैंकी के साथ लगती जमीन पर पार्क बनाने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि रेलवे से आवश्यक स्वीकृति लेकर आगामी कार्रवाई शुरू की जाएगी।
 

5 पार्क पर खर्च होगी 6 करोड़ की राशि
नगर परिषद द्वारा जींद शहर में रेल लाइनों के साथ अलग-अलग स्थानों पर कुल 5 पार्क विकसित करने पर 6 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसके लिए नगर परिषद की बैठक में मंजूरी मिल चुकी है। सोनीपत के भाजपा सांसद रमेश कौशिक ने जींद में रेलवे की खाली पड़ी जमीन में नागरिकों की सुविधा के लिए पार्क विकसित किए जाने की बड़ी योजना को अपने प्रयासों से मंजूरी दिलवाई है।
 

शहर में रेलवे की खाली जमीन पर जहां नागरिकों की सुविधा के लिए पार्क विकसित होने हैं, उनमें सिटी रेलवे स्टेशन के पास की खाली पड़ी रेलवे की जमीन, जींद-पानीपत रेल लाइन पर हांसी रोड के रेल क्रासिंग के पास के बनखंडी महादेव मंदिर के पास रेलवे की खाली जमीन, जींद-रोहतक रेल लाइन पर खेम नगर के पास की खाली जमीन, जींद-रोहतक रेल लाइन पर गुप्ता कालोनी और शर्मा नगर के पास की रेलवे की जमीन तथा भिवानी रोड बाईपास से अनाज मंडी की तरफ जाने वाली रेल लाइन के दोनों तरफ दुर्गा कालोनी और विकास नगर के पास की रेलवे की जमीन शामिल हैं।

कुल मिलाकर रेल लाइनों के साथ शहर में 5 पार्क विकसित होंगी। पार्कों में नागरिकों के लिए होंगी हर तरह की सुविधाएं : सैनी नगर परिषद की प्रधान पूनम सैनी ने कहा कि नगर परिषद ने रेल लाइन के साथ 5 पार्क बनाने का फैसला लिया है। यह सब सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक के प्रयासों से संभव हो पाया है। 5 पार्कों के लिए 6 करोड़ रुपए की राशि को मंजूर किया जा चुका है। पार्षदों की मांग पर रेल लाइन के साथ खाली जमीन पर 4 नए पार्क बनाए जाने की योजना है। जल्द ही इस खाली जमीन पर पार्क बनवाने के लिए रेलवे को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

शहर की सुंदरता में लगेंगे चार चांद : जवाहर सैनी भाजपा के प्रदेश सचिव जवाहर सैनी ने कहा कि नगर परिषद द्वारा शहर में 5 जगह रेलवे की जमीन के पास पार्क बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी के बाद बजट उपलब्ध करवा दिया गया है। रेलवे की खाली जमीन पर पार्क विकसित होने से शहर की सुंदरता में चार चांद लगेंगे। शहर के लोगों को पार्क की सुविधा मिलेगी। यहां लोग सुबह-शाम सैर कर सकेंगे और फुर्सत के कुछ पल यहां चैन से गुजार सकेंगे। शहर में पार्कों की संख्या बढऩे से लोगों को भी इसका सीधा लाभ मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static