यूपीः 20 डॉक्टरों की टीम ने साढ़े 3 घंटे के ऑपरेशन के बाद इन दो जुड़वा बहनों को दी नई जिंदगी

punjabkesari.in Saturday, Dec 08, 2018 - 01:01 PM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश के वाराणसी में सीने व पेट से जुड़ी दो बच्चियों ने जन्म लिया है। 5 दिन पहले जन्मी बच्चियों का बीएचयू के डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर दोनों को अलग कर दिया है। ट्विंस सेपरेशन ऑपरेशन में करीब साढ़े तीन घंटे का समय लगा। दोनों बच्चियां स्वस्थ बताई जा रहीं हैं। जिसके चलते उनके माता-पिता भी बेहद खुश हैं।
PunjabKesari
दरअसल, गांव मड़ही चंदवक के रहने वाले राजेश प्रजाति की पत्नी निशा देवी ने सैदपुर के एक अस्पताल में जुड़वा बच्चियों को जन्म दिया। बच्चियां सीने से पेट से जुड़ी हुईंं पैदा हुईं। जिसे देखते ही उनके माता-पिता दंग रह गए। वहीं डॉक्टरों ने बताया कि जुड़वा बच्चियों का लीवर का दायां हिस्सा आपस में जुड़ा हुआ है। जिसके चलते डॉक्टरों ने उन्हें बीएचयू रेफर कर दिया।

यहां के डॉक्टर वैभव पांडेय की टीम ने बच्चियों का ऑपरेशन किया। इस बारे में डॉक्टर ने बताया कि बच्च्यिां कंज्वाइन ट्विंस नामक बीमारी से ग्रसित थीं। लीवर का बायां हिस्सा एक ही था। बाकी अंग दोनों के अलग-अलग हैं। रेडियोलॉजी, एनेस्थीसिया और ओटी एक्सपर्टों की दो टीमें बनानी पड़ी थी। जिसमें 20 सदस्य शामिल थे। मात्र चार दिन की बच्ची होने के कारण इनको आपरेशन के लिए तैयार करना और बेहोश करना बहुत ही जटिल था।

इतनी कठिन परिस्थितियों में बच्चियों का ऑपरेशन कर उन्हें अलग किया गया। खास बात ये है कि डॉक्टरों ने बच्चियां का मुफ्त ऑपरेशन किया। दोनों मासूम बच्चियां स्वस्थ हैं।

 


 



 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static