कुनाह खड्ड में खनन माफिया बेलगाम, अवैध खनन पर कौन करे कार्रवाई

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 11:11 PM (IST)

गलोड़: तहसील गलोड़ के अंतर्गत आने वाली कुनाह खड्ड में अवैध खनन जोरों पर हो रहा है। सरकार ने खड्ड में खनन कार्य पर रोक लगाई है। इसके बावजूद भी खड्ड में खनन कार्य जोरों पर है। ग्रामीणों का कहना है कि प्रात: ही खड्डों में ट्रैक्टर-ट्रालियां पहुंच जाती हैं जो पुलों और पेयजल योजनाओं के निकट पत्थर, रेत व बजरी उठा रही हैं। कुछ चालक रात्रि के समय भी खड्डों से रेत व बजरी ले जाते देखे जा सकते हैं। इस खनन से पानी का जलस्तर दिन-प्रतिदिन कम होता जा रहा है, वहीं खड्ड के किनारे लोगों की मलकीयत भूमि भी बंजर होने लगी है।

अवैध खनन से प्रभावित हो रहीं पेयजल स्कीमें

इस खड्ड के नजदीक आई.पी.एच. विभाग की पेयजल स्कीमें हैं, जोकि कई गांवों को पेयजल सप्लाई करती हैं लेकिन निरंतर हो रहे अवैध खनन से ये स्कीमें प्रभावित हो रही हैं। क्षेत्रवासियों में रमेश चंद, निर्मल सिंह, अश्विनी शर्मा, मस्त राम, बलदेव, रमन कुमार, अमित, जनक, देसराज, दलीप चंद, हरि सिंह, नरेश कुमार व मदन लाल आदि ने सरकार व संबंधित विभाग से मांग की है कि खड्ड में हो रहे अवैध खनन पर अंकुश लगाया जाए तथा खनन करने वाले ट्रैक्टर चालकों के खिलाफ  कार्रवाई की जाए ।

क्या कहते हैं जिला खनन अधिकारी

जिला खनन अधिकारी हरविंद्र सिंह का कहना है कि विभाग समय-समय पर अवैध खनन करने वाले चालकों के चालान करता है।  विभाग ने 16 जगहों की नीलामी प्रक्रिया शुरू कर दी है, वहीं कुनाह खड्ड में अगर अवैध खनन हो रहा है तो ऐसे चालकों के खिलाफ  कार्रवाई की जाएगी।  उन्होंने  बताया कि इस साल पुलिस ने 46 अवैध खनन के चालान किए हैं, जिनसे 2,52,800 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है। विभाग ने हमीरपुर उपमंडल में 8 अवैध खनन की जगहों को ध्वस्त किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News