भवनों के नक्शे पास करने का ऑनलाइन सिस्टम ठप्प

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 11:15 AM (IST)

 

चंडीगढ़(पांडेय): हरियाणा में बड़े जोर-शोर से शुरू किया गया भवनों के ऑनलाइन नक्शे स्वीकृत करने का सिस्टम पिछले 17 दिन से ठप्प पड़ा है। बताया गया कि शहरी स्थानीय निकाय विभाग का नया सिस्टम शुरू होने के दिन 19 नवम्बर से आज तक एक भी नक्शा प्रदेश की नगर पालिकाओं, नगर निगमों व परिषदों में जमा नहीं होने से सरकार को करोड़ों रुपए की राजस्व हानि अभी तक हो चुकी है व लाखों रुपए की राजस्व हानि रोजाना उठानी पड़ रही है।

नए सिस्टम के तहत नक्शे बनाने वाले एक भी निजी आर्किटैक्ट व इंजीनियरों का रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो सका है। आर.टी.आई. एक्टिविस्ट पी.पी. कपूर ने मुख्यमंत्री व शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन को ज्ञापन भेजकर ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अपू्रवल सिस्टम को तत्काल सुचारू करने व निजी आर्किटैक्ट की रजिस्टे्रशन व ट्रेनिंग करवाने की मांग की है। कपूर ने आरोप लगाया कि बिना तैयारी के हरियाणा सरकार ने गत 19 नवम्बर से ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम प्रदेशभर के सभी नगर निगमों, परिषदों, पालिकाओं में लागू कर दिया। पहले जिस वैबसाइट से मकानों के नक्शे जमा हो रहे थे, उसे बंद कर दिया गया। सरकार ने अपने संबंधित स्टाफ को भी इस बारे में ट्रेनिंग नहीं दी। प्रदेशभर में अपने भवनों के नक्शे स्वीकृत करवाने के इच्छुक लोग व अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए निजी आर्किटैक्ट व इंजीनियर भटक रहे हैं।

कपूर ने मांग की कि जब तक नई व्यवस्था सुचारू नहीं होती और निजी आर्किटैक्ट व इंजीनियरों का रजिस्ट्रेशन नहीं होता, तब तक पुरानी वैबसाइट से ही नक्शे ऑनलाइन जमा करने की व्यवस्था की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static