आगरा में बंदरों का आतंक, पर्यटन उद्योग ने की कार्रवाई की मांग

punjabkesari.in Monday, Dec 03, 2018 - 12:15 PM (IST)

आगराः आगरा में पर्यटन उद्योग ने पर्यटकों पर बंदरों के हमलों की घटनाओं के बाद ताज सिटी की ऐतिहासिक इमारतों के आसपास बंदरों की समस्या पर लगाम लगाने के लिए तत्काल कदम उठाने की मांग की है। पखवाड़े में पहले एक बंदर ने 12 दिन के नवजात को उसकी मां की गोद से छीन लिया और उसे मार डाला। ऐसी ही एक घटना में बंदरों की सेना ने एक बुजुर्ग महिला पर उस समय हमला कर दिया जब वह शौच के बाद घर लौट रही थी। दोनों घटनाओं से शहर में शोक की लहर दौड़ पड़ी जिससे गुस्साए स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किए।      

मंडल आयुक्त अनिल कुमार ने बताया कि उन्होंने कई दौर की बैठकें की, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। एक अधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन के पास हजारों उन्मादी बंदरों से निपटने के लिए ना तो विशेषज्ञता है और ना ही फंड है। उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही अगर हम कुछ बंदरों को पकड़ लेते हैं तो उन्हें कहां रखे या कहां छोड़ें। वन्यजीव रक्षा कानून, 1972 के प्रावधानों के तहत बंदरों के खिलाफ कोई भी सख्त कदम उठाने की गुंजाइश नहीं है।’’

पर्यटन उद्योग के नेताओं ने ताज महल को बंदरों के आतंक से बचाने के लिए तुरंत कदम उठाने की अपील की है। आगरा में एक होटल चलाने वाले संदीप अरोड़ा ने कहा, पर्यटक असुरक्षित महसूस करते हैं और आवारा पशुओं के हमलों से डरकर ज्यादा जगह जाते नहीं हैं। बैग छीनने और बंदरों द्वारा काटने के कई मामले सामने आए जिससे यहां आने वाले पर्यटकों में डर पैदा हो गया है।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static