स्मार्ट होंगे मीटर...रीचार्ज कराओ, बिजली चलाओ

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 02:13 PM (IST)

पंचकूला(आशीष) : अब न बिजली बिल ज्यादा आएगा और न ही बिल जमा कराने के लिए बिजली विभाग के चक्कर लगाने पड़ेंगे। अब जितने कैश का रिचार्ज कराओगे उतनी बिजली जलेगी। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम शहर में जल्द ही स्मार्ट मीटर सिस्टम शुरू करेगा, जिससे 50,000 हजार उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा। 

सभी सैक्टरों में घरों के बाहर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। शहर में रिस्पॉन्स अच्छा रहा तो जिले में बाकी एरिया में भी मीटर लगाएंगे जाएंगे। एच.ई.आर.सी. बिल्डिंग में बिजली से जुड़े मुद्दे को लेकर बैठक हुई। इसमें यू.एच.बी.वी.पी. व डी.एच.बी.वी.एन. के एम.डी. शत्रुजीत कपूर सहित डायरैक्टर लेवल के अधिकारी भी मौजूद रहे। एम.डी.सी. शत्रुजीत कपून ने कहा कि फिलहाल स्मार्ट मीटर सिस्टम प्रोजैक्ट पर काम गुरुग्राम में किया जा रहा है। जल्द ही पचकूला में भी स्मार्ट मीटर सिस्टम शुरू किया जाएगा। 

मशीनें भी मंगवाई :
कालका के बाद अब पचकूला में भी दिसम्बर से स्पॉट बिलिग सिस्टम शुरू किया जाएगा। मशीनें भी मंगवा ली गई हैं मशीनों के सॉफ्टवेयर पर काम किया जा रहा है, ताकि स्पॉट बिलिंग के दौरान किसी भी तरह की समस्या न आए। स्मार्ट मीटर सिस्टम व आन द स्पॉट बिलिंग सिस्टम शुरू होने से शहर के 50 हजार से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं को फायदा होगा। 

पंचकूला सिटीजन वैल्फेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष एस.के नैय्यर ने बताया कि स्मॅार्ट मीटर सिस्टम आन द स्पॉट बिलिग सिस्टम,पावर टैरिफ  मे छोटे स्लैब का फायदा और डिस्काऊंटिड रेट पर बिजली जल्द दिए जाने का मुद्दा उठाया था। सभी मुद्दों पर कार्रवाई किए जाने के लिए यू.एच.बी.वी.एन. के एम.डी. ने आश्वासन दिया है। 

छोटे स्लैब का फायदा मिले :
उपभोक्ताओं को छोटे टैरिफ का भी फायदा मिले इस पर भी विचार किया गया। साथ ही लोगों को गलत बिल न दिए जाएं इसके लिए भी सॉफ्टवेयर जल्द से जल्द डिवैल्प किए जाने पर विचार किया जा रहा है। बिजली निगम के अधिकारियों ने कहा कि छोटे टैरिफ का फायदा सभी कंज्यूमर्स को मिले इसके लिए रिव्यू करवाया जाएगा।

प्रति यूनिट से है स्लैब :
0-50 यूनिट -2रुपए, 0-200 यूनिट-2.50रुपए, 201-250 यूनिट-5.25रुपए, 251-500 यूनिट-6.30रुपए
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News