हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने घोषित की अध्यापक पात्रता परीक्षा की तिथियां, शेड्यूल जारी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 20, 2018 - 11:58 AM (IST)

भिवानी(अशोक भारद्वाज): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अध्यापक पात्रता परीक्षा 2018 की तिथियां घोषित कर दी हैं। इसके लिए आज से 30 नवंबर 2018 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। परीक्षा से सम्बन्धित सूचना बुलेटिन बोर्ड की अधिकारिक वैबसाईट http://htetonline.com पर उपलब्ध करवाई गई है, जहां से सारी जानकारी ली जा सकती है। 
PunjabKesari, Teacher, Examination, Schedule
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि अॉनलाइन आवेदन करने से पूर्व परीक्षार्थी महत्वपूर्ण निर्देशों को पढ़कर पात्रता सुनिश्चित कर लें। परीक्षार्थी अपने विवरणों अर्थात नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, पहचान-प्रमाण व संख्या और विषय का चयन (लेवल 2 व 3) में सुधार व शुद्धि भी 21 नवंबर 2018 से 03 दिसंबर 2018 तक अॉनलाइन कर सकते हैं। 

PunjabKesari, Teacher, Examination, Schedule
30 नवंबर 2018 के बाद अॉनलाइन आवेदन और 03 दिसंबर 2018 के बाद अॉनलाइन विवरण सुधार की अनुमति नहीं होगी और इस संबंध में प्रार्थना स्वीकार भी नहीं की जाएगी। यदि कोई अभ्यर्थी एक लेवल के लिए एक से अधिक आवेदन करता है तो उसका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। परीक्षार्थी नए अपडेट के लिए बोर्ड की वेबसाइट का नियमित तौर पर अवलोकन करते रहें।
PunjabKesari, Teacher, Examination, Schedule
इस बार की परीक्षाओं में खास बात ये रहेगी कि महिलाओं व पुरूष दोनों की श्रेणी के अभ्यर्थियों को बायां अंगूठा ही लगाना होगा। क्योंकि विगत वर्ष कई महिलाओं के अंगूठे मैच ना होने के कारण उनके परिणाम बोर्ड के द्वारा रोकने पड़े थे। बोर्ड अध्यक्ष की मानें तो गत वर्ष 1549 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे जिनमें जैमर लगाने के अलावा सीसीटीवी के जरिए उनकी ऑनलाइन मॉनीटरिंग की गई थी। 

PunjabKesari, Teacher, Examination, Schedule
 
इस बार परीक्षार्थियों की तादाद कम रहने के आसार है क्योंकि इसी साल मार्च माह में 2017 की परीक्षाओं का आयोजन किया जा चुका है। बता दें कि एचटेट में जैमरों व अन्य उपकरणों को लेकर बोर्ड प्रशासन पर सवाल खड़े हुए थे व मामला काफी उछलने के बाद विजिलेंस जांच के आदेश दिए गए थे। इस बार बोर्ड व्यवस्थाएं पुख्ता करने के दावे करता नहीं थक रहा है। देखना होगा किस कदर परीक्षाओं का सुचारू संचालन बोर्ड सुनिश्चित कर पाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static