ओकओवर से शुरू हुई Start-Up यात्रा, CM बोले-युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 09:03 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल स्टार्ट-अप से युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार उद्यमिता विकसित करने के लिए युवाओं को हरसंभव सहायता भी प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री यहां अपने आवास ओकओवर से राज्य के लिए स्टार्ट-अप यात्रा वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस योजना को देश के युवाओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उपहार बताया। उन्होंने कहा कि यह यात्रा शिमला, सोलन, सिरमौर, हमीरपुर, कांगड़ा, चम्बा, कुल्लू व मंडी जिलों के विभिन्न शिक्षण संस्थानों से होकर गुजरेगी। यात्रा 30 नवम्बर को आई.आई.टी. मंडी में संपन्न होगी।

मेजबान संस्थानों में इन्क्यूबेशन केंद्रों के सृजन का प्रावधान
उन्होंने कहा कि योजना में क्षमता निर्माण, नैटवर्किंग विकास, आवश्यक अधोसंरचना स्थापित करना तथा जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से राज्य के मेजबान संस्थानों में इन्क्यूबेशन केंद्रों के सृजन का प्रावधान है। राज्य में इन्क्यूबेशन केंद्रों के लिए आई.आई.टी. मंडी, एन.आई.टी. हमीरपुर, कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर, विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद, बागवानी विश्वविद्यालय नौणी, बीड़ प्रौद्योगिकी पार्क, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, सी.एस.आई.आर. पालमपुर तथा जे.पी. विश्वविद्यालय वाकनाघाट को चयनित किया गया है।

क्या है योजना का उद्देश्य
योजना का मुख्य उद्देश्य रोजगार तथा स्वरोजगार सृजित करना, उद्यमियों के कौशल का उन्नयन तथा पेशेवर मार्गदर्शन के तहत उन्हें अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए समर्थन प्रदान करना है। योजना निर्माण तथा सेवा क्षेत्रों के संभावित क्षेत्रों में व्यवहार्य परियोजनाओं का चयन करने के लिए उद्यमियों को सहायता प्रदान करना तथा उन्हें स्टार्ट-अप शुरू करने और पेशेवर तरीके से इसका संचालन करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना है।

अनुज शर्मा ने विकसित किया पहला स्टार्ट-अप
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अनुज शर्मा की तरफ से विकसित राज्य के पहले स्टार्ट-अप लोक लगाए डॉट इन का शुभारंभ किया। उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, सांसद राम स्वरूप शर्मा, विधायक विनोद कुमार, हिमफैड के अध्यक्ष गणेश दत्त, अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार व निदेशक उद्योग हंस राज शर्मा सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News