किसान बहनों-भाईयों और कृषि वैज्ञानिकों पर गर्वः राष्ट्रपति

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 05:03 PM (IST)

समस्तीपुर : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कम से कम जमीन और पानी के इस्तेमाल से अधिक से अधिक पैदावार के लिए निरंतर नवाचार करते रहने की जरूरत रेखांकित करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि हमें विज्ञान सम्मत कृषि परंपराओं, आधुनिक तकनीक और पद्धति में समन्वय करते हुए आगे बढ़ना होगा।   समस्तीपुर जिले के पूसा स्थित डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने कहा ‘‘मुझे देश के किसान बहनों-भाईयों और कृषि वैज्ञानिकों पर गर्व है जिन्होंने विश्व की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले हमारे देश को खाद्य सुरक्षा प्रदान की है। आज वे खाद्य सुरक्षा से आगे बढ़कर पौष्टिक आहार और ऐसे अनाज का उत्पादन बढ़ाने के लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं। हम सभी कृषि उत्पादों का निर्यात करके विदेशी मुद्रा अर्जित कर रहे हैं।’’

PunjabKesari
राष्ट्रपति ने कहा कि कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए देशव्यापी प्रयास किए जा रहे हैं । कृषि मंडियां आई मंडी पोर्टल पर संबद्ध हैं जिनपर बड़े पैमाने पर कृषि उत्पादों का व्यापार किया जा रहा है । राष्ट्रीय किसान आयोग द्वारा सुझाए गए सुधारों को भी लागू किया गया है ।  उन्होंने कहा कि हमारे देश की आबादी को देखते हुए खेती लायक जमीन और जल संसाधन की अपेक्षाकृत कमी है इसलिए कम से कम जमीन और पानी के इस्तेमाल से अधिक से अधिक पैदावार के लिए निरंतर नवाचार करते रहने की जरूरत है ।

PunjabKesari

 उन्होंने कहा ‘‘मुझे अनेक राज्यों के ऐसे उत्साही और सफल युवाओं के बारे में जानकारी मिली है जिन्होंने उच्च शिक्षा हासिल करने के बाद परंपरागत खेती से अलग कुछ नया करने का जोखिम उठाया है । उन युवाओं ने फल, फूल, सब्जी के साथ रबी और खरीफ फसलों की खेती भी आर्गेनिक तरीके से शुरू की है। आज उनके उत्पादों की मांग विदेशों में होने लगी है।’’ राष्ट्रपति ने इस विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में 33 स्वर्ण पदक पाने वाले व़द्यिार्थियों का जिक्र करते हुए कहा ‘‘ प्रसन्नता की बात है कि विजेताओं में से 25 हमारी बेटियां भी हैं और ऐसी बेटियां हमारे समाज और देश के सुदृढ़ भविष्य के प्रति हमें आश्वस्त करती हैं । देश को ऐसी बेटियों पर नाज है ।’’  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में जलवायु परिवर्तन के चिंता जताते हुए उसके दुष्प्रभाव के कारण ‘‘क्रॉप साइकिल’’ पर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता रेखांकित की।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News