राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में हर छठा बच्चा कुपोषण का शिकार

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 04:28 PM (IST)

अमेठीः राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में ज्यादातर बच्चे कुपोषण का शिकार हैं। दरअसल, सितंबर महीने में आई सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक जिले का हर छठा बच्चा कुपोषण का शिकार है। जिसके चलते केंद्र और प्रदेश सरकार अभियान चला रही है, लेकिन अमेठी में कुपोषण के शिकार बच्चों की भरमार है।

बता दें कि सितंबर माह में बच्चों के पोषण स्तर जानने शून्य से 6 माह तक के बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण और वजन कराया गया। इसमें जिले के कुल 2 लाख 82 हजार 540 बच्चों में से 1 लाख 74 हजार 782 का वजन हुआ। इनमें 27,400 बच्चे कुपोषित पाए गए। यानी जिले का हर छठवां बच्चा कुपोषण का शिकार है। वहीं जबकि 2057 बच्चे अति कुपोषित पाए गए यानी हर 84वां बच्चा अति कुपोषित श्रेणी में है।

इस बारे में जब जिले की डीएम शकुंतला गौतम से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सितंबर माह में सर्वे हुआ हैं और रिपोर्ट आने के बाद कई अधिकारियों को नोडल अधिकारी भी लगाए गए है। हर विभाग को भी लगाया गया है। जिला स्तर पर अधिकारियों के साथ बैठक कर बच्चों की मॉनिटरिंग के लिए लगा दिया गया है। जिले में जो भी कोपोषित बच्चे हैं, उनके घर इज्जतघर भी बनवाने का निर्देश भी अधिकारियों को दिया गया हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static