HPU : इक्डोल के कर्मचारी ने प्रोस्पैक्टस की बिक्री में किया घोटला, जांच शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 11:11 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षा एवं मुक्त अध्ययन संस्थान (इक्डोल) में एक कर्मचारी द्वारा प्रोस्पैक्टस की बिक्री में वित्तीय गड़बड़ी किए जाने का मामला सामने आया है। मामला सामने आने के बाद इसकी जांच शुरू हो गई है। सूत्रों के अनुसार महालेखाकार कार्यालय शिमला की टीम बीते कई दिनों से विश्वविद्यालय के इक्डोल में मामले की जांच कर रही है। सूचना है कि एक कर्मचारी पिछले कई सालों से प्रोस्पैक्टस की बिक्री का कार्य करता आ रहा था और इसका रिकॉर्ड भी उक्त कर्मचारी के पास ही होता था लेकिन उसने शैक्षणिक सत्र 2014-13, 2015-16 और 2017-18 में लाखों रुपए की पेमैंट विश्वविद्यालय के खाते में जमा ही नहीं करवाई।

प्रोस्पैक्टस की बिक्री अधिक, खाते में कम जमा हुई राशि
जांच टीम ने जब इक्डोल का रिकॉर्ड कब्जे में लिया तो सामने आया कि हर साल प्रोस्पैक्टस की बिक्री की आय हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के खाते में कम जमा हुई जबकि प्रोस्पैक्टस की बिक्री अधिक हुई। बताया जा रहा है कि यह गड़बड़ी कई वर्षों से हो रही थी लेकिन इसका पता किसी को नहीं लगा। जब ऑडिट टीम ने रिकॉर्ड कब्जे में लेकर जांच शुरू की तो इसका खुलासा हुआ। सूत्रों के अनुसार इक्डोल का यह घाटा 88 लाख रुपए के आसपास पहुंच गया है। बताया यह भी जा रहा है कि उक्त कर्मचारी अब पैसे लौटाने को तैयार है।

अभी जारी है ऑडिट
वहीं इक्डोल के निदेशक प्रो. कुलवंत सिंह पठानिया ने बताया कि एक कर्मचारी द्वारा वित्तीय गड़बड़ी किए जाने का मामला सामने आया है। अभी ऑडिट जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News