पंजाब की पहली महिला मुख्यमंत्री कौन, स्टूडैंट्स बोले- हरसिमरत कौर बादल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 10:38 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार के पढ़ो पंजाब और पढ़ाओं पंजाब की उस समय हवा निकल गई जब कक्षा 9वीं व 10वीं के छात्रों ने पंजाब की पहली महिला मुख्यमंत्री का नाम गलत बता दिया। एक न्यूज चैनल के मुताबिक बहुत से छात्रों ने पंजाब की पहली महिला मुख्यमंत्री का नाम उत्तर पुस्तिका में हरसिमरत कौर बादल लिखा।

खबर के मुताबिक कक्षा 10वीं के 42 फीसदी बच्चों को कव्र्ड सरफेस एरिया का कॉन्सेप्ट नहीं पता था जबकि कक्षा 9 के 80 प्रतिशत बच्चे इस टेस्ट में पाइथागोरस थ्योरम से अंजान थे। इस टेस्ट में 70 प्रतिशत बच्चे मेरा प्रिय खेल विषय पर अंग्रेजी में 5 वाक्य भी सही नहीं लिख पाए। टेस्ट में चार विषयों (अंग्रेजी, गणित, विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान) में बच्चों की परीक्षा ली गई। परीक्षा इसी साल मार्च में ली गई थी और इसका रिजल्ट अब आया है। इस बार 9वीं कक्षा के 1.65 लाख छात्रों और 10वीं कक्षा के 2.18 लाख छात्रों को बेसलाइन परीक्षा में परीक्षण किया गया था। वहीं इस तरह के नजीतों से शिक्षा विभाग व शिक्षा अधिकारियों पोल खुलती है। 

वहीं जब इस बारे पंजाब स्कूल शिक्षा के सचिव कृष्ण कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि  कक्षा 8वीं तक फेल ना करने की नीति इस तरह के परिणाम के लिए जिम्मेदार हैं। जब तक हम 5वीं व 8वीं कक्षाओं में बोर्ड की परीक्षा लेते थे तब तक हम अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। आज हालत यह है कि शिक्षक भी हाई स्कूल्स में पोस्टिंग लेने से हिचकिचाते है क्योंकि हाई स्कूल बच्चों को गहराई के साथ समझाना पड़ता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News