नया प्लान मंजूर, एच.एस.वी.पी. ने शुरू किया काम

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 12:48 PM (IST)

पंचकूला(मुकेश): पंचकूला के मौजूदा सैक्टरों में विस्तार की संभावनाए बहुत ही कम है। ऐसे में अब हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एच.एस.वी.पी.) की ओर से नए सैक्टरों पर फोकस किया जा रहा है। इसी के चलते पिजौंर-कालका अर्बन कॉप्लैक्स में रहने का सपना देखने वालों के लिए अच्छी बात सामने आई है। क्योंकि पिंजौर-कालका अर्बन कॉम्प्लैक्स के दो सैक्टरों को हैडक्वार्टर से हरी झंडी मिल गई। हैड ऑफिस से अप्रूवल मिलने के बाद सैक्टर-27 और 28 के प्लॉट्स को पब्लिकली किया जाएगा। तारीख तय करने के लिए फाइल एम.सी. ऑफिस भेजी गई है।

इन सैक्टरों के लिए आवेदनों मांगे जाएंगे। नए शहर के नए सैक्टरों में बसने के लिए लोगों को मौका दिया जाएगा। पहले के प्लान में कुछ ऑब्जेक्शन थे। कुछ किसानों की जमीन को लेकर कोर्ट और प्राकृतिक नाला आने की वजह से प्लान में बदलाव किया। नए प्लान को एडमिनिस्ट्रेटर से मंजूरी मिल चुकी है। एच.एस.वी.पी. की इंजीनियरिंग विंग ने काम शुरू कर दिया है। 

पिंजौर-कालका अर्बन कॉम्प्लैक्स में 1 से 31 सैक्टर्स काटे जाएंगे
एच.एस.वी.पी. ने पिंजौर-कालका अर्बन कॉम्प्लेक्स के सैक्टर-30 में इंजीनियरिंग विंग ने काम को पूरा कर दिया गया था, यहां सड़कें बना दी गई हैं। पानी के लिए ट्यूबवैल लगा दिया गया है। पार्क की निशानदेही हो चुकी है। लाइटिंग का काम हो चुका है। पाइप लाइन डाल दिया गया है। सीवरेज और ड्रेनेज लाइन को डाल दिया गया है। ऐसे में लोगों ने यहां पोजेशन लेना भी शुरू कर दिया है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से पिंजौर-कालका अर्बन कॉम्प्लैक्स में 1 से 31 सैक्टरों को काटा जाना है। 11 हजार एकड़ जमीन एक्वायर करने का प्रोपोजल है। फिलहाल यहां सैक्टर-27, 28, 30 को सबसे पहले डिवैलप होंगे। यहां हर सैक्टर को एक यूनिट की तर्ज पर बसाया जाना है। किसी भी सैक्टर में रहने वाले लोगों को सुविधाओं के लिए दूसरे सैक्टरों में भागने की जरूरत नहीं होगी।

सड़कें पहले के मुकाबले होंगी चौड़ी, हैवी ट्रैफिक नहीं करेगा परेशान
इस दौरान अब सड़कें पहले के मुकाबले ज्यादा चौड़ी होंगी। वहीं अब यहां हैवी ट्रैफिक शहर को डिस्टर्ब न करे इसके लिए बाईपास निकल रहा है। सैक्टर-27 और 28 में कुछ रोड पहले के मुकाबले चौड़े किए गए हैं। वहीं मार्केट के पार्किंग एरिया को भी बड़ा किया गया है। सैक्टर-28 में मेन सड़कों के साथ-साथ प्राकृतिक नाले के ले-आउट प्लान में बदलाव किया गया है। वहीं यहां एक प्राकृतिक झील बनाई जाएगी। इसका डिजाईन तैयार कर लिया गया है। लेकिन अभी प्लॉट्स की फ्लोटिंग के बाद इस पर इंजीनियरिंग विंग काम करेगी।

बनाया जा चुका है बजट 
सैक्टरों में काम के लिए बजट का भी एस्टीमेट बना लिया गया है। यहां सैक्टर 27 में 8 एकड़ जमीन को हुडा ने ज्यूडिशयल कॉप्लेक्स के लिए अलॉट कर दिया है, यह जमीन पिजौंर से नालागढ़ की ओर जाने वाली सड़क पर है। पहले साइट की लोकेशन में बदलाव था। प्लान को एच.एस.वी.पी. के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर ऑफिस की ओर से रिव्यू भी करवाया गया है। 4 मरला प्लॉटों की कैटागिरी से लेकर एक कनाल के तक के प्ल्ॉाटों में लोगों को बसाए जाने का प्लॉन है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News