फैक्टर-1 के तहत मुआवजा भद्दा मजाक: अजय महाजन

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 09:10 AM (IST)

नूरपुर (राकेश): तोते की तरह आंख फेरना तथा अपने वायदे से मुकरना कोई भाजपा से सीखे। अपने राजनीतिक घोषणा-पत्र में प्रदेश भाजपा ने बड़े ही स्पष्ट तौर पर लिखित रूप में वायदा किया था कि राष्ट्रीय-राजमार्ग पर बसे लोगों की जमीन के अधिग्रहण की क्षतिपूर्ति यानि मुआवजा फैक्टर-2 के तहत दिया जाएगा लेकिन सत्ता में आकर भाजपा अपने ही वायदे से मुकर कर अब बहाने कर रही है तथा मात्र फैक्टर 1 के तहत मुआवजा देकर फोरलेन प्रभावितों के साथ भद्दा मजाक कर रही है। यह बात प्रदेश कांग्रेस महासचिव अजय महाजन द्वारा पत्रकार वार्ता के दौरान लगाते हुए प्रदेश सरकार को आढ़े हाथों लिया तथा आरोप लगाया कि भाजपा का प्रदेश नेतृत्व अपने विवेक से काम न लेकर गलत तत्वों के इशारों पर चल रहा है। 

प्रदेश महासचिव ने कहा कि हाल ही में केंद्रीय भू-तल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने चंडीगढ़ में बड़े साफ तौर पर पत्रकार वार्ता के दौरान इस विषय पर केंद्र सरकार का रुख स्पष्ट करते हुए कहा था कि कोई भी प्रदेश सरकार केंद्र से मुआवजे की दर फैक्टर-2 के तहत मांग करती है तो केंद्रीय सरकार बेहिचक इसे प्रदान करेगी। प्रदेश महासचिव ने प्रदेश सरकार को चेतावनी दी है कि वह अपने विजन-डाक्यूमैंट में किए इस वायदे को पूरा नहीं करती है तो यह बात साफ हो जाएगी कि भाजपा की कथनी व करनी में कितना अंतर है।

सिर्फ हिमाचल सरकार ही अपवाद
अजय महाजन के अनुसार देश के करीब-करीब सारे राज्यों जिनमें भाजपा शासित उत्तराखंड तक की सरकार भी शामिल है, द्वारा फैक्टर-2 के तहत प्रभावित लोगों को मुआवजा दिया है। अपवाद के तौर पर सिर्फ हिमाचल सरकार ही सारे देश भर में एकमात्र ऐसी सरकार है जो इसे देने में आनाकानी कर रही है। पंजाब में इसी फार्मूले के तहत क्षतिपूर्ति की गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News