वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग के लिए टैक्नीकल बिड करेगी समिति

punjabkesari.in Sunday, Nov 11, 2018 - 12:17 PM (IST)

पालमपुर : बीड़ बिलिंग में विश्व कप पैराग्लाइडिंग के आयोजन को लेकर बिड की जाएगी। आयोजन समिति ने इंडियन कप पैराग्लाइडिंग के सफल आयोजन के पश्चात आगामी वर्ष बीड़ बिलिंग  में विश्व कप पैराग्लाइडिंग का आयोजन को लेकर दावा पेश करने का निर्णय लिया है। एरो क्लब ऑफ इंडिया पहले ही बीड़ बिलिंग में 3 पैराग्लाइडिंग इवैंट करवाने की हामी भर चुका है। बताया जा रहा है कि किसी भी पैराग्लाइडिंग इवैंट को करवाने से पहले टैक्नीकल बिड की जानी आवश्यक है, ऐसे में इंडियन कप पैराग्लाइडिंग आयोजन समिति साडा एफ .ए.आई. के समक्ष वल्र्ड कप के आयोजन को लेकर टैक्नीकल बिड करेगा।

एफ .ए.आई. एक कैलेंडर ईयर में वल्र्ड कप के 5 विभिन्न लैग आयोजित करता है, जिसके पश्चात इन 5 प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पायलटों के लिए सुपर फाइनल का आयोजन किया जाता है। चूंकि बीड़ बिलिंग में वर्ष 2015 में पहले भी सफलतापूर्वक विश्व कप पैराग्लाइडिंगका आयोजन किया जा चुका है, ऐसे में एफ .ए.आई. के समक्ष बीड़  बिलिंग का दावा पुख्ता माना जा रहा है। इंडियन पैराग्लाइडिंग कप सुरक्षा की दृष्टि से भी खरा उतरा है। प्रतियोगिता के दौरान एक चाइनीस पायलट माया आपात लैंडिंग के दौरान घायल हुई थी।

एफ .ए.आई. द्वारा किसी भी इवैंट की मेजबानी सौंपने से पहले सुरक्षा मानकों को भी परखा जाता है, ऐसे में इंडियन पैराग्लाइडिंग कप के दौरान दुर्घटना का आंकड़ा लगभग नगण्य रहना आयोजन समिति के लिए एक मजबूत पहलू सिद्ध हो सकता है, ऐसा विशेषज्ञ बता रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News