झुलस जाए स्किन तो डाक्टरी इलाज से पहले अपनाएं ये देसी ट्रिक

punjabkesari.in Thursday, Nov 08, 2018 - 01:47 PM (IST)

दीवाली पर पटाखे जलाते समय कई बार अनहोनी का सामना भी करना पड़ सकता है। हड़बड़ी के कारण कई बार पटाखों से निकलने वाली आग से हाथ या शरीर का कोई अंग जल भी सकता है। इसका सबसे ज्यादा नुकसान स्किन की ऊपरी परत को होता है, ऐसे में तुरंत घरेलू इलाज का तरीका अपना कर जलन से राहत पाई सकते है। डॉक्टरी मदद लेने से पहले कुछ असरदार तरीके आपके काम आ सकते हैं जिससे जलन थोड़ा कम हो जाएगी। 


1. ठंडा पानी
आग से झुलस जाने पर होने वाली जलन बर्दाशत करना बहुत मुश्किल होता है। जली हुई त्वचा पर तुरंत ठंड़ा पानी डालने से बहुत आराम मिलता है। इससे जलन काफी हद तक कम हो जाती है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जली हुई जगह पर बर्फ न लगाएं। इससे खून का दौरा रूक सकता है, जिससे सेंसेटिव टिश्यू को नुकसान पहुंचने का डर रहता है। 
PunjabKesari
2. आलू 
आलू भी जलन को कम करने में मददगार है। इससे छाले भी नहीं पड़ते, हाथ या शरीर का कोई हिस्सा जल जाने पर तुरंत उस पर आलू पीस कर लगाएं। बहुत आराम मिलेगा। 
PunjabKesari
3. दूध
पटाखों के कारण जली हुई स्किन पर तुरंत ठंड़ा दूध लगाएं। यह उपाय बहुत कारगर है, इससे किसी भी तरह की इंफैक्शन होने का डर नहीं रहता और आराम भी मिल जाता है। इस्तेमाल से पहले इस बात का ध्यान रखें कि दूध बिना मलाई के होना चाहिए। 
PunjabKesari
4. नारियल तेल
जली हुई स्किन पर नारियल का तेल लगाना भी बेस्ट है। हल्का-फुल्का जल जाने पर नारियल का तेल लगाएं। एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर नारियल का तेल त्वचा पर जलने के कारण पड़ने वाली निशान भी कम करता है। 
PunjabKesari
5. नींबू
पटाखों के कारण जली हुई त्वचा पर नींबू का रस लगाएं। 2-3 दिन लगातार इसका इस्तेमाल करें, यह जलने के कारण त्वचा की काली पड़ी रंगत नॉर्मल करने में भी मददगार है। 
PunjabKesari
6. एलोवेरा
एलोवेरा जैल औषधि का भी काम करता है। एक्सपर्ट का मानना है कि फर्स्ट डिग्री पर जलने वाली त्वचा पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जले हुए स्थान को साफ करके इस पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे फफोल भी नहीं पड़ेंगे। 
PunjabKesari
7. प्याज
हल्का जल जाने पर प्याज का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसका पेस्ट बना कर लगाएं, प्याज के पानी से पहले थोड़ी जलन महसूस होगी लेकिन बाद में बहुत आराम मिलेगा। 
PunjabKesari
8. केले के पत्ते
एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल आदि जैसे कई गुणों से भरपूर केले के पत्ते जल जाने पर बहुत राहत देते हैं। केले के पत्तों को पीस कर इसका रस निकाल कर जले हुए स्थान पर लगाएं। 
PunjabKesari
9. सिरका
सिरका भी जलन को कम करने में मददगार है। छोटा-मोटा जल जाने पर रूई की मदद से सिरका लगाएं। इसके स्ट्रिंजेंट और एंटीसेप्टिक गुण इंफेक्शन से बचाव करते हैं। 
PunjabKesari
10. ब्लैक टी 
ब्लैक टी बैग को ठंड़ा करके इसे जली हुई स्किन पर रखें। इसे पर हल्की पट्टी लपेट दें और अगले दिन उतारने के बाद जली हुई त्वचा पर एलोवेरा जैल लगाएं। 
PunjabKesari

ध्यान में रखें यह बात
ऊपर बताए गए सभी उपचार हल्का जल जाने पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इनमें से कोई भी तरीका तुरंत अपने के बाद अगले उपचार के लिए डॉक्टर के पास जरूर जाएं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya verma

Recommended News

Related News

static