''एक शाम पूर्वजों के नाम आइए करें दीपदान'' कार्यक्रम आयोजित

punjabkesari.in Wednesday, Nov 07, 2018 - 12:15 PM (IST)

यमुनानगर(सुमित): आधुनिक युग में युवा पीढ़ी आजकल अपनी संस्कृति को भूलती जा रही है। इसी संस्कृति को जीवित रखने के लिए आज 'हम' सोसायटी के द्वारा 'एक शाम पूर्वजों के नाम' एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें लोग यमुनानगर के आईटीआई चौक से शुरू होकर श्मशान घाट पर पहुंचे और वहां 11 दिया अपने पूर्वजों के नाम पर जलाया। इस कार्यक्रम में हरियाणा समाज कल्याण बोर्ड की चेयर पर्सन मलिक रोजी आनंद भी शामिल हुई।

यमुनानगर के आईटीआई चौक से शुरू होकर यमुनानगर के श्मशान घाट तक पैदल चल कर 'हम' सोसायटी के द्वारा एक एक दिया पूर्वजों के नाम जलाया गया, जिसमें हरियाणा समाज कल्याण बोर्ड की चेयरपर्सन मालिक रोजी आनंद शामिल हुई।

PunjabKesari

मीडिया से बात करते उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वज जिनके के कारण आज हम हैं। हमारे पूर्वज जिन्हें हम छोड़ कर आते हैं उनकी अंतिम यात्रा में उसके बाद उनको घर पर बैठकर तो याद कर लेते हैं, लेकिन त्योहारों के दिनों में उनको अंधेरे में रहने देते हैं। ऐसी सोच लेकर 'हम' सोसायटी के युवा साथियों ने एक पहल शुरू की है और पिछले 4 साल से यह लोग 'एक शाम पूर्वजों के नाम आइए करें दीपदान' छोटी दीपावली पर उनको याद किया जाता है। जहां पर उनकी अंतिम यात्रा के बाद उनको छोड़ा जाता है वहीं पर उनको याद करते हैं।

उनका कहना है कि अपने पूर्वजों की वजह से ही उनका वजूद है। हम लोग अपने घरों में रोशनी करके बहुत खुशी मनाते हैं लेकिन हमारे पूर्वज अंधेरे में ना रहे यही यह संस्था सब को संदेश  देने का प्रयास कर रहे हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

static