MPHW वर्कर्स के लिए खुशखबरी, भत्ते के रूप में मिलेंगे इतने रुपए

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 08:12 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी):  एमपीएचडब्ल्यू कार्यकर्ताओं के लिए हरियाणा सरकार की ओर से एक खुशखबरी है। यह खबर खासकर पुरुष कर्मचारियों के लिए है। हरियाणा सरकार ने बहु-उद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (पुरूष) को 900 रुपये का वर्दी भत्ता देने का फैसला किया है। इस निर्णय से अब उन्हें बहु-उद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (महिला) के बराबर वर्दी भत्ता मिलेगा। इसके अलावा, बहु-उद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (एमपीएचडब्ल्यू) और बहु-उद्देशीय स्वास्थ्य पर्यवेक्षकों (एमपीएचएस) के निर्धारित यात्रा भत्ते (एफटीए) को 600 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए करने का भी निर्णय लिया गया है। 

वित्त विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि एमपीएचडब्ल्यू (महिला) को पहले ही 900 रुपये का वर्दी भत्ता मिल रहा है, जिसमें 150 रुपए बोर्डिंग और आहार भत्ता के रूप में शामिल हैं। अब एमपीएचडब्ल्यू (पुरुष) को भी उनके महिला समकक्षों के बराबर भत्ता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से सरकारी खजाने पर 3.38 करोड़ रुपए वार्षिक का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेेगा। राज्य में 2,544 एमपीएचडब्ल्यू (पुरुष) और 2,654 एमपीएचडब्ल्यू (महिला) हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि इसी तरह, बहु-उद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (एमपीएचडब्ल्यू) और बहु-उद्देशीय स्वास्थ्य पर्यवेक्षकों (एमपीएचएस) के निर्धारित यात्रा भत्ते (एफटीए) को 600 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए करने का भी निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि एमपीएचडब्ल्यू और एमपीएचएस के एफटीए में वृद्धि के कारण सरकारी खजाने पर 4.56 करोड़ रुपए वार्षिक का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static