बच्चे के साथ ड्यूटी कर रही महिला सिपाही की तस्वीर देख पसीजा DGP का दिल, करवाया ट्रांसफर

punjabkesari.in Sunday, Oct 28, 2018 - 11:52 AM (IST)

झांसीः दुधमुंही बेटी के साथ यूपी पुलिस की महिला सिपाही अर्चना जयंत जाटव के ड्यूटी करने की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। तस्वीर के वायरल होने के बाद पुलिस के तमाम अफसरों ने अर्चना की कर्तव्यनिष्ठा को सलाम किया। वहीं जब यह मामला प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह के संज्ञान में आया तो उन्होंने खुद महिला सिपाही से बात की। जिसके बाद डीजीपी का दिल पसीज गया और उन्होंने आश्वासन दिया कि अर्चना को उसके गृह जनपद आगरा के करीब तैनाती मिलेगी। महिला सिपाही से बातचीत के बाद डीजीपी ने अर्चना के ट्रांसफर का आदेश दे दिया है। 

मूल रूप से कानपुर के बर्रा निवासी राजेन्द्र प्रसाद जाटव की पुत्री अर्चना जयंत जाटव ने एमए/बीएड की है। पुलिस के अनुशासन व कार्यप्रणाली ने उन्हें पुलिस की सेवा के लिए प्रेरित किया और उनका चयन 2016 में उत्तर प्रदेश पुलिस में महिला कांस्टेबल के पद पर हो गया। अर्चना की पहली तैनाती झांसी के थाना कोतवाली में हुई। उनका विवाह नौकरी के पूर्व ही मारुति कंपनी गुड़गांव में कार्यरत अकाउंट मैनेजर नीलेश जयंत से हो गया था, किन्तु नौकरी की चाह ने उन्हें पुलिस में सेवा का अवसर दिया।

अर्चना की 10 वर्ष एक पुत्री कनक और दूसरी 6 माह की अनिका है। अनिका के जन्म लेने के पूर्व ही उन्होंने मेटरनिटी लीव ली थी और एक माह पूर्व ही वह अपनी डयूटी पर वापस आई थीं। अनिका को वह अकेला नहीं छोड़ सकतीं थीं, इसलिए वह उसे साथ लेकर ही अपनी डयूटी को अंजाम देने लगी। अर्चना को मां की ममता व वर्दी का फर्ज निभाते देख पुलिस के प्रति लोगों की सोच इस एहसास में बदल गई है कि कठोर खाकी के अंदर भी मां का दिल धड़कता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static