सभी स्कूल जल्द करें शिक्षक-छात्र का नवीनतम डाटा अपलोड: सीएम

punjabkesari.in Friday, Oct 19, 2018 - 11:57 AM (IST)

चंडीगढ़(बंसल): मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज निर्देश दिए कि ऑनलाइन पोर्टल-स्कूल सूचना प्रबंधन प्रणाली (एस.आई.एम.एस.) पर सभी स्कूलों के शिक्षक-छात्र का नवीनतम डाटा अपलोड करने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। इसका उद्देश्य 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों में छात्र-अध्यापक की आवश्यकता को सुनिश्चित करके विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा मुहैया करवाना है। 

मुख्यमंत्री आज शिक्षा विभाग की एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा प्रणाली में और अधिक पारदॢशता लाने के लिए लगातार प्रयासरत है। सरकार ने पहले ही पारदर्शी ऑनलाइन अध्यापक स्थानांतरण नीति को सफलतापूर्वक लागू किया है।  उन्होंने करनाल के गांव काछुआ के राजकीय स्कूल में छात्र-शिक्षक के अनुपात के बारे में भी जानकारी ली। 

बैठक में निर्णय लिया गया कि राजकीय स्कूलों में अभिभावकों-शिक्षकों की बैठक आयोजित करने के कार्य को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डी.आई.ई.टी.) को सौंपा जाएगा। बैठक में यह भी बताया गया कि छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना के अंतर्गत अब तक 21000 से अधिक छात्राओं ने आवेदन किया है। इस योजना के अंतर्गत छात्राओं को उनके घर से शैक्षणिक संस्थानों तक ले जाने के लिए नि:शुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। यह भी बताया गया कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत स्कूलों में ‘वेस्ट टू वैल्थ अभियान’ आयोजित किया जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static