फ्यूचर गोल तक पहुंचने में मदद करते हैं क्रैश कोर्स

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 12:32 PM (IST)

नई दिल्लीः हर कोई अपनी लाइफ में पहले से ही कुछ न कुछ करियर लाईन बना कर चलता है लेकिन किसी गोल पर पहुंचने के लिए समय लंबा लगता है। ऐसे में अगर कुछ क्रैश कोर्स कर लिए जाएं तो ये आपके असली गोल तक पहुंचने में मदद भी करेंगे और अर्निंग का जरिया भी होंगे।

कुछ क्रैश कोर्स ऐसे हैं, जो ग्रैजुशन के साथ थोड़े समय में ही कर सकते हैं। ये कोर्स आपको फ्यूचर में मददगार हो सकते हैं।

पढ़ाई के साथ क्रैश कोर्स के हैं कई फायदे, करियर में आएगा काम

1. ऑफिस मैनेजमेंट 
अच्छी नौकरी पाने के लिए आप ग्रेजुएशन के साथ ऑफिस मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। ये कोर्स कई इंस्टीट्यूट में मौजूद हैं। कई संस्थानों में तो वीकेंड क्रैश कोर्स भी होते हैं।

2. डिजिटल मार्केटिंग 
आज के समय का सबसे डिमांडिंग मार्कीट प्लेस। ऑनलाइन मार्कीटिंग की बारिकियां आपको हर तरीके से बेहतर बनाएंगे। डिजिटल मार्केटिंग का क्रैश कोर्स आप घर बैठे कई कंपनियों से टाइअप कर सकते हैं।
  

3. लैंग्वेज कोर्स
कोई भी इंटरनेशनल लैंग्वेज जानना आपके लिए प्लस प्वॉइंट हो सकता है। जब जॉब की बात आती है तो ऐसे व्यक्ति को प्रायोरिटी दी जाती है जिसे कोई इंटरनेशनल लैंग्वेज आती हो। खास तौर पर फ्रैंच, जर्मन, रशियन और स्वीडिश या जेपनीज लैंग्वेज का क्रेज है।

4. पर्सनैलिटी डिवैलेपमेंट 
अच्छी पर्सनैलिटी वाला व्यक्ति हर जगह अव्वल होता है। हालांकि लोग पर्सनैलिटी का मतलब लुक को मान लेते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। आप किस तरह बात करते हैं, आपकी बॉडी लैंग्वेज कैसी है, इंटरव्यू में सफलता के लिए ये काफी अहम होता है।

5. बेसिक कंप्यूटर 
आज के जमाने में कंप्यूटर की जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप किसी भी नजदीकी इंस्टीट्यूट से बेसिक कंप्यूटर का कोर्स कर सकते हैं। ये आपकी स्किल्स में चार चांद लगा देगा। वहीं बेसिक नॉलेज के चलते आप अपने काम में स्मार्टनेस ला सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News