अब एक साथ 250 लोग कर सकेंगे पढ़ाई, पढ़ें पूरी खबर

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 10:14 AM (IST)

हमीरपुर : हमीरपुर जिला पुस्तकालय जल्द ही नए भवन में स्थानांतरित होने जा रहा है। जानकारी के अनुसार दिसम्बर, 2015 से शुरू हुआ नए भवन का कार्य अक्तूबर माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। 332.33 लाख रुपए की लागत से बनने वाले इस भवन पर अभी तक 262.45 लाख रुपए खर्च किए जा चुके हैं। वहीं लाइब्रेरी का आधारभूत ढांचा तैयार कर लिया गया है व अब लाइब्रेरी में लगने वाली अन्य सामग्री का काम ही शेष बचा है। लाइब्रेरी निर्माण के लिए पहली किस्त के रूप में 195 लाख रुपए पारित किए गए थे। इस बजट से लाइब्रेरी का कम शुरू हुआ। इसके बाद 75.60 लाख व बाद में 62.33 लाख रुपए का बजट लाइब्रेरी के लिए पारित किया गया। वहीं अभी तक लाइब्रेरी निर्माण में 262 लाख रुपए खर्च किए जा चुके हैं जबकि 70 लाख रुपए के करीब अभी भी इसके निर्माण पर खर्च किए जाने हैं।

2006 में टाऊन हाल में खुलनी थी लाइब्रेरी
बता दें कि वर्ष 2006 में लाइब्रेरी को टाऊन हाल में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव भी सामने आया था। प्राथमिक शिक्षा उपनिदेशालय में कम जगह होने के कारण टाऊन हाल के उस समय बने भवन में लाइब्रेरी को स्थानांतरित करने का प्रस्ताव दिया गया था ताकि लोग आराम से पर्याप्त स्थान व अच्छे माहौल में पढ़ाई कर सकें लेकिन भवन का निर्माण कार्य पूरा होते ही नगर परिषद हमीरपुर को लाइब्रेरी के लिए बनाए गए भवन में स्थानांतरित कर दिया गया व पुस्तकालय एक बार फिर उन्हीं 4 कमरों में सिमट कर रह गया।

हर आयु वर्ग के लिए अलग कैबिन
इस नए पुस्तकालय में हर वर्ग के लिए अलग-अलग स्थान प्रदान किए जाएंगे। इसके लिए बच्चों के लिए अलग, बूढ़ों के लिए अलग तथा लड़कों व लड़कियों के लिए अलग से बैठकर पढ़ाई करने का प्रबंध किया जाएगा। इसके लिए इन वर्गों के लिए पुस्तकें भी इन्हीं के खास स्थान में रखी जाएंगी ताकि आसानी से पुस्तकें उपलब्ध हो सकें। 

35,000 पुस्तकें हैं मौजूद
जिला पुस्तकालय में रखी गई पुस्तकों की संख्या की बात करें तो लाइब्रेरी में लगभग 35,000 के पास पुस्तकें उपलब्ध हैं। इसके साथ ही हर माह अलग-अलग नई पत्रिकाएं भी लाइब्रेरी में आती हैं व साथ ही हर रोज के समाचार पत्र भी लोगों के पढऩे के लिए लगवाए गए हैं।

200 रुपए में मैंबरशिप
लाइब्रेरी में वैसे तो कोई भी आकर कोई भी किताब पढ़ सकता है लेकिन अगर कोई व्यक्ति लाइब्रेरी की किताब को घर ले जाकर भी पढऩा चाहता है तो इसके लिए व्यक्ति को लाइब्रेरी की मैंबरशिप लेनी पड़ेगी। ऐसे में 200 रुपए में लाइब्रेरी की मैंबरशिप ली जा सकती है जिसके लिए अपना पहचान पत्र जमा करवाकर व फार्म भरकर यह मैंबरशिप हासिल की जा सकती है। इसके पश्चात कोई व्यक्ति एक समय पर 2 किताबें लाइब्रेरी से घर ले जा सकेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News