रेलवे रोड के दुकानदार व होटल संचालक अतिक्रमण कर उड़ा रहे कानून की धज्जियां

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 04:21 PM (IST)

पठानकोट (आदित्य): शहर का सबसे व्यस्ततम मार्ग कहलाए जाने वाला रेलवे रोड दुकानदारों द्वारा आए दिन किए जाने वाले अतिक्रमण को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहता है। उक्त अतिक्रमण को हटाने हेतु नगर सुधार ट्रस्ट की ओर से बेशक समय-समय पर व्यापक अभियान चलाया जाता है लेकिन उसके बावजूद भी उक्त दुकानदार विभागीय अधिकारियों के इस व्यापक अभियान को ठेंगे पर रखकर अपने सामान को दुकान की हद से कहीं अधिक बाहर लगाने से परहेज नहीं करते, जिसके चलते दिन-रात रेलवे रोड वाहनों का जाम लगा रहता है और पैदल निकलने वाले राहगीरों को भारी परेशानी उठानी पड़ती है। वहीं लोगों का कहना है कि रेलवे रोड के दुकानदार व होटल संचालक अतिक्रमण कर कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

विभागीय अधिकारी जब अतिक्रमण को हटाने के लिए निकलते हैं तो उनके पहुंचने से पहले ही दुकानदार अपना सामान दुकान के भीतर कर लेते हैं, जिसके चलते विभाग के हाथ मात्र खानापूॢत ही लगती है लेकिन जैसे ही विभागीय अधिकारी वापस जाते हैं तो दुकानदार फिर से दुकान का अपनी हद से ज्यादा करीब 2 से 3 फुट तक सामान लगा देते हैं। उक्त अतिक्रमण के कारण अब तक काफी हादसे भी घटित हो चुके हैं। दुकानदारों द्वारा जहां अपनी दुकान के बाहर सामान लगाया जाता है, वहीं कुछेक होटलों के संचालकों द्वारा अपने होटलों की टी.पी. बढ़ाने व ग्राहकों को लुभाने के लिए बोर्ड भी सड़क पर ही लगा दिए हैं, जिसकी तरफ विभागीय अधिकारियों द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। 

इतना ही नहीं यदि कोई वाहन चालक अपनी गाड़ी लगाने के लिए बिना वजह खड़े किए बोर्ड को थोड़ा पीछे हटाने के लिए कहता है तो उक्त होटल के लोग जहां वाहन चालक के साथ झगड़ा करने पर उतारू हो जाते हैं, वहीं उनका जवाब होता है कि वे तो प्रशासनिक अधिकारियों को इसके लिए पैसा देते हैं तथा यदि आपने किसी से कोई शिकायत करनी है तो जहां मर्जी कर लें, उन्हें इसकी कोई परवाह नहीं। इससे साफ है कि दुकानदार की विभागीय अधिकारियों से पूरी सांठगांठ है। यहीं कारण है कि वे दिन-प्रतिदिन अतिक्रमण को बढ़ावा दे रहे हैं। जो शहरवासियों के लिए मुश्किल बने हुए हैं। 
लोगों का कहना है कि यदि शहर में इसी तरह अतिक्रमण की भरमार रहेगी तो लोगों का बाजारों में चलना बंद हो जाएगा। इसलिए विभाग को चाहिए कि वह इसके प्रति ठोस कदम उठाए और इस प्रकार की मनमानी करने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करे। 

क्या कहते हैं सीनियर सहायक
इस संबंधी सीनियर सहायक राजेश कुमार ने कहा कि शहर में अतिक्रमण को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तथा दुकानदारों की ओर से किए गए अतिक्रमण को ई.ओ. व चेयरमैन की निगरानी में शीघ्र हटाया जाएगा ताकि शहरवासियों को किसी प्रकार की परेशानी न झेलनी पड़े। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News