बिना एस.एस.एम. यंत्र के कंबाइनें चलाकर की जा रही धान की कटाई

punjabkesari.in Monday, Oct 15, 2018 - 03:43 PM (IST)

संगत मंडी(मनजीत): राज्य सरकार द्वारा धान की पराली को आग लगाने से पैदा हुए प्रदूषण से राहत पाने के लिए धान की कटाई समय कंबाइनों पर कंबाइन मालिकों को एस.एस.एम. यंत्र लगाने के सख्त निर्देश दिए गए थे। परन्तु कंबाइन मालिकों द्वारा राज्य सरकार के आदेशों को नजरअंदाज करते हुए एस.एस.एम. सिस्टम के बिना ही धान की कटाई की जा रही है लेकिन संबंधित विभाग कंबाइन मालिकों पर कोई कार्रवाई करने के बजाए कुंभकर्णी नींद सो रहा है। 

जानकारी अनुसार धान की पराली को आग लगाने के साथ जहां वातावरण प्रदूषित होता है, वहीं धरती बीच जीव-जंतु भी आग की चपेट में आकर मर जाते हैं। ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा धान की पराली को आग लगाने से हुए प्रदूषण वातावरण को लेकर राज्य सरकार को सख्त आलोचना की थी। इसी के चलते राज्य सरकार द्वारा धान की पराली को जमीन में ही कुतरने के लिए कंबाइनों पर सुपर स्टार मैनेजमैंट सिस्टम (एस.एस.एम.) लगाना जरूरी कर दिया गया। इस यंत्र के साथ कंबाइन द्वारा धान की पराली को खेत में कुतर कर फैंक दिया जाता है। सरकार द्वारा यह हिदायत तो कर दी परन्तु इसको अमलीजामा पहनाने के लिए जमीनी स्तर पर कुछ भी नहीं किया गया। 

कोई भी विभाग अभी तक इनको रोकने नहीं आया। बेशक खेतीबाड़ी विभाग द्वारा एस.एम.एस. यंत्र को लगाने के लिए 50 प्रतिशत सबसिडी दी जा रही है परंतु फिर भी कंबाइन मालिकों द्वारा यह यंत्र नहीं लगाया गया। अतिरिक्त जिला मैजिस्ट्रेट बठिंडा सुखप्रीत सिंह सिद्धू द्वारा आपराधिक दंड संहिता 1973 की धारा 144 के अधीन यह आदेश जारी कर दिए कि जिले में जो भी कंबाइन मालिक बगैर सुपर स्टार मैनेजमैंट सिस्टम (एस.एस.एम.) के धान की कटाई करेगा उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए उसकी कंबाइन को जब्त कर लिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News