डेंगू का कहर सप्ताह भर में बढ़े 90 मरीज, लड़की की मौत

punjabkesari.in Monday, Oct 15, 2018 - 11:58 AM (IST)

कोटकपूरा (भावित): कोटकपूरा नगर के लोग बड़ी मुश्किल का सामना करके अपनी रोजी-रोटी कमाते हैं। रोजमर्रा के  खर्चे के बाद अगर कुछ बैंक बैलेंस बच जाए तो वह बीमारियों पर खर्च हो जाता है। शहर कोटकपूरा में वायरल डेंगू इतना फैल चुका है कि घर-घर में इसके मरीज हैं। केवल कोटकपूरा में डेंगू के 200 से भी अधिक मरीजों में सप्ताह भर में 90 मरीजों का विस्तार हो गया है और एक लड़की की मौत भी हो गई है। इसके बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन इसकी ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा और मूकदर्शक बना हुआ है। सरकार के पास मरीजों की संख्या के पूरे आंकड़े ही नहीं हैं तो उपचार कहां से संभव होगा।  

इस संबंधी ऑल इंडिया हिंदू वैल्फेयर समिति के प्रधान नरेश कुमार सहगल ने स्वास्थ्य विभाग पंजाब के साथ-साथ डिप्टी कमिश्नर फरीदकोट और सिविल सर्जन को पत्र लिखकर मांग की है कि जहां नगर में डेंगू की बीमारी व अन्य वायरल बीमारियां, आंखों की एलर्जी, चेहरों की एलर्जी आदि बीमारियों ने सैंकड़ों नगर वासियों को घेर रखा है वहीं टायफाइड और पीलिया का भी कहर बरस रहा है। इस लिए स्पैशल मैडीकल टीमें भेजकर हर एक मोहल्ले और वार्ड में जाकर बीमारी से पीड़ित मरीज की पहचान कर एक बड़ा अभियान चलाया जाए और जांच की जाए।

वर्णनीय है कि कई साल पहले पेट की बीमारियां और पीलिया से पीड़ित नगर कोटकपूरा में हजारों की संख्या में मरीज पीड़ित हुए थे और 8-10 मरीजों की मौत भी हुई थी। उस समय भी शुरूआत 10-12 मरीजों से होकर आंकड़े सैंकड़ों और हजारों में बदल गए थे परन्तु आज इस डेंगू वायरल बुखार और एलर्जी को लेकर मरीजों की संख्या में लगातार विस्तार हो रहा है। शहर के प्राईवेट अस्पतालों में चाहे अनेकों मरीज दाखिल भी हैं वहीं सिविल अस्पताल कोटकपूरा में भी हर रोज मरीज आ रहे हैं। परन्तु स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा और प्रशासन भी कुंभकर्णी नींद सोया हुआ है। इस संबंधी नगर में हाहाकार मची हुई है। इस संबंधी जब कई डाक्टरों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि रोजना 20-25 मरीज डेंगू के आ रहे हैं और कई मरीज दाखिल भी हैं। इसी तरह अन्य डाक्टरों अनुसार हर रोज डेंगू बुखार और एलर्जी आदि के 35-40 मरीज आ रहे हैं जिनमें से 2-3 को दाखिल भी करने पड़ रहे हैं।

इसी तरह नगर के विभिन्न अस्पतालों में मरीजों की ओ.पी.डी. में भारी विस्तार हो रहा है क्योंकि उक्त बीमारियां महामारी का रूप धारण कर गई हैं। इस संबंधी नरेश सहगल प्रधान ऑल इंडिया ङ्क्षहदू वैल्फेयर समिति ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा और लोगों की मौत का तमाशा देख रहा है जिस कारण लगातार बीमारीयां फैल रही हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री पंजाब और मंत्री स्वास्थ्य विभाग पंजाब से जांच की मांग करते हुए कहा कि तुरंत योग्य कार्रवाई करने की जरूरत है और मच्छर के लिए स्प्रे करने की जरूरत है जोकि नहीं की जा रही और लोगों को मौत के मुंह में धकेला जा रहा है। फॉगिंग भी मात्र बातों में ही सुनाई देती है। सफाई पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि नगर में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News