नूरपुर में फोरलेन बनाने को प्रशासन ने कसी कमर, 4 चरणों की प्रक्रिया पूरी

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 10:18 PM (IST)

नूरपुर: पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर उपमंडल नूरपुर में फोरलेन सड़क बनाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। जमीन अधिग्रहण करने की प्रक्रिया के तहत लगभग 4 चरणों थ्री ए, बी, सी व डी. का कार्य पूरा करने के बाद प्रशासन जल्द ही अब पांचवें चरण थ्री ई का कार्य शुरू करेगा, जिसके बाद सरकार जमीन अधिग्रहण करेगी। इसके बाद थ्री जी में मुआवजे का आकलन कर थ्री एच के तहत भू मालिकों को मुआवजा देने की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद उपमंडल में लगभग 31 किलोमीटर फोरलेन सड़क कंडवाल से जोंटा तक बनाने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।

फोरलेन के लिए बुर्जियां लगाने का कार्य प्रगति पर
जानकारी के अनुसार प्रशासन ने अब थ्री डी का कार्य पूरा कर इसे नैशनल हाईवे अथॉरिटी को सबमिट करवा दिया है और आगामी कार्य शुरू कर दिया है। इन दिनों इस प्रस्तावित फोरलेन के लिए बुर्जियां लगाने का कार्य चला हुआ है जोकि इस सप्ताह पूरा हो जाएगा और बाद में इसे गूगल मैप पर अपलोड किया जाएगा, जिससे इसकी लोकेशन का पता चल जाएगा। यह दोनों तरफ से जाने व आने की चौड़ी सड़कें होंगी तथा बीच में डिवाइडर होगा, जिससे सड़क पर जाम लगने, दुर्घटना होने की संभावना बेहद कम होगी तथा दूरी भी कम होगी।

जमीन अधिग्रहण कार्य को तेज करने में जुटे कर्मी
नूरपुर प्रशासन ने इस सड़क के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण करने के लिए कमर कसी हुई है और संयुक्त कार्यालय नूरपुर के मीटिंग हाल में एस.डी.एम. नूरपुर की देखरेख में लगभग 10 पटवारी, 7 रिटायर्ड पटवारी व कानूनगो, 3 डाटा एंट्री आप्रेटर व एक इंचार्ज इस कार्य को तेजी से करने में जुटे हैं, जिनके दिन भर के कार्य की एस.डी.एम. नूरपुर सी.सी.टी.वी. कैमरों से अपने कार्यालय में लगी एक बड़ी टी.वी. स्क्रीन से निगरानी करते हैं,साथ ही समय-समय पर विभागीय कर्मचारियों व अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश देते हैं।

फोरलेन में आएगी 2500 लोगों की जमीन
जानकारी के मुताबिक इस सड़क निर्माण कार्य के लिए 11 पटवार सर्कल जिमसें कंडवाल, बाग राजा, छतरोली, जाच्छ, नूरपुर-2, गही-लगोड़, खैरियां, नागनी, भड़वार व जौंटा आदि के अंतर्गत आते क्षेत्र की लगभग 66 हैक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा और इसमें लगभग 2500 से ज्यादा लोगों की जमीन फोरलेन में आएगी जिन्हें प्रशासन उचित मुआवजा प्रदान करेगा।

क्या कहते हैं एस.डी.एम. नूरपुर
एस.डी.एम. नूरपुर डा. सुरिंद्र ठाकुर ने कहा कि प्रशासन ने फोरलेन सड़क निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध करवाने के लिए कार्रवाई शुरू की हुई है और इसका थ्री डी तक का कार्य पूरा कर लिया गया है। अब सड़क पर बुर्जियां लगाने का कार्य चला है, जिसके बाद इसे गूगल मैप पर अपलोड किया जाएगा। इससे सड़क की लोकेशन का सही पता चल पाएगा। उन्होंने कहा कि अगले चरण के कार्यों में जिन लोगों की जमीन इस फोरलेन में आएगी उन्हें मुआवजा देकर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News