फिल्मकार सैय्यद मिर्जा बोले-देश में मंदिर व मस्जिद से बड़े हैं कई इश्यू

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 09:08 PM (IST)

सोलन (नरेश): कसौली में आयोजित 7वें खुशवंत सिंह लिटफेस्ट में नुक्कड़ धारावाहिक फेम, फिल्मकार व लेखक सैय्यद मिर्जा ने अपनी किताब मैमरी इन द एमिनिशिया पर चर्चा करते हुए कहा कि देश में मंदिर व मस्जिद से बड़े कई इश्यू हैं। इनके निर्माण से देश की समस्याएं हल नहीं होंगी। सरकार अल्पसंख्यक व कमजोर तबके के कल्याण के लिए काम नहीं कर रही है। उनका कहना है कि यह भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में ऐसा ही हो रहा है, जहां पर अल्पसंख्यक व कमजोर वर्ग की हालत दयनीय है। स्थिति यह हो गई है कि लोग रोजगार की तलाश में एक राज्य से दूसरे राज्य तथा एक देश से दूसरे देश को माइग्रेट हो रहे हैं।

जो लोग सवाल नहीं करते, वे मृत के समान हैं
उनका कहना है कि लोगों को नेताओं के आगे झुकना नहीं, बल्कि सवाल करने चाहिए। उनका कहना है कि जो लोग सवाल नहीं करते, वे मृत के समान हैं। अपनी किताब पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने लोगों को वह याद करवाने का प्रयास किया है जिसे वे भूल चुके हैं। भूलना बहुत खतरनाक है। लोगों की याददाश्त कमजोर होती जा रही है। नेताओं के किए गए वायदों को याद रखो और पूरे न होने पर सवाल करो।

अंतिम दिन पर्यावरण व इतिहास पर हुई चर्चा
खुशवंत सिंह लिटफेस्ट का आखिरी दिन पर्यावरण व भारत के इतिहास को लेकर चर्चा हुई। पहला सत्र फिल्मकार सैय्यद मिर्जा द्वारा लिखी गई मैमरी इन एज ऑफ अमिनिशिया को लेकर शुरू हुआ। इस सत्र में फिल्मकार सुधीर मिश्रा वार्ताकार की भूमिका में थे। उन्होंने मानव जीवन में याददाश्त की भूमिका महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इंसान में सवाल करने की शक्ति होनी चाहिए। आज के दूसरे सत्र के वक्ता वेनडेल रोड्रिक्स रहे। तीसरे सत्र में वौव टू हैरिटेज एवं वाटर कंजरवेशन विषय पर जुट्टा जैन वक्ता रहीं जबकि गिलेन राइट वार्ताकार की भूमिका में थीं। उन्होंने चर्चा के दौरान बताया कि कैसे प्राचीन समय में भारत में जल संरक्षण किया जाता था। चौथे सत्र में योग ए सिंफनी ऑफ लाइफ विषय में राजीव मेहता ने योग की महत्ता के बारे में बताया और कहा कि योग से चिंताओं से मुक्ति मिलती है। पांचवें सत्र में रेबल सुल्तान एंड देयर बेगम विषय पर मनु पिल्लई ने भारत के इतिहास में सुल्तान व उनकी बेगम के बारे में चर्चा की। उन्होंने भारत के इतिहास को समृद्ध बताया। उन्होंने इस दौरान मराठा व पेशवा के इतिहास पर भी चर्चा की।

30 हजार में बिकी शॉल
अमृता प्रीतम सहित पंजाब के विभिन्न क्षेत्रों में नाम कमा चुकी महिलाओं की फोटो पिं्रट डिजाइन शॉल 30 हजार रुपए में बिकी। इस शॉल से हुई आमदनी को खुशवंत सिंह फाऊंडेशन बच्चियों की शिक्षा पर खर्च करेगा।

आज तक का सबसे बेहतर रहा लिटफेस्ट : राहुल सिंह
खुशवंत सिंह के बेटे राहुल सिंह ने कहा कि इस वर्ष का खुशवंत सिंह लिटफेस्ट सबसे बेहतर रहा है। उन्होंने बताया कि पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू व कांग्रेसी नेता शशि थरूर के सत्र सबसे हिट रहे। इन सत्रों में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष भी इसी तरह का भव्य आयोजन किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News