यूथ ओलंपिक गेम्स: फाइनल में इतिहास रचने उतरेगी भारतीय पुरूष-महिला हॉकी टीम

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 01:46 PM (IST)

ब्यूनसआयर्स: भारतीय पुरूष और महिला टीमों ने अपने प्रतिद्वंद्वियों पर आसान जीत के साथ युवा ओलंपिक की  हाॅकी फाइव प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश किया। भारत ने शनिवार को पुरूषों के फाइनल में मेजबान अर्जेंटीना को 3-1 से जबकि महिला टीम ने चीन को 3-0 से हराया। 
PunjabKesari
भारतीय पुरूष टीम फाइनल में मलेशिया से जबकि महिला टीम अर्जेंटीना का सामना करेगी। यह पहला अवसर है जबकि भारत युवा ओलंपिक की हाॅकी प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहा है। इससे पहले उसकी  हाॅकी टीमों पिछले दो युवा ओलंपिक में भाग नहीं लिया था। हाॅकी फाइव में दोनों टीमों के पांच - पांच खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं और इसमें मैदान भी छोटा होता है। सिंगापुर में 2014 में हुए युवा ओलंपिक में पहली बार  हाॅकी फाइव की शुरुआत हुई थी। पुरूषों के सेमीफाइनल में भारत की तरफ से सुदीप चिरमाको 12वें और 18वें मिनट ने दो जबकि राहुल कुमार राजभर तीसरे मिनट ने एक गोल किया। अर्जेंटीना की तरफ से एकमात्र गोल कप्तान फाकुंडो जारेट ने चौथे मिनट में दागा।
PunjabKesari
मध्यांतर तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थी लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया। सुदीप ने अगले दस मिनट में दो गोल करके अर्जेंटीना के समर्थकों को निराश करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अर्जेंटीना ने अंतिम क्षणों में वापसी की कोशिश की लेकिन वह नाकाम रहा। भारतीय गोलकीपर प्रशांत चौहान ने भी अच्छा खेल दिखाया।

PunjabKesari

महिलाओं के सेमीफाइनल में भारत की तरफ से मुमताज खान पहले मिनट, रीत पांचवें मिनट और लालरेमसियामी 13वें मिनट ने गोल किए। भारत ने मैच में शुरू से ही दबदबा बनाए रखा और गेंद पर कब्जा रखकर चीनी रक्षकों पर दबाव बनाया। मुमताज ने 52वें सेकेंड में ही भारतीय टीम को बढ़त दिला दी। इसके बाद भी भारत ने कई मौके बनाए। खेल के पांचवें मिनट में भारतीय मिडफील्डर रीत ने मध्यपंक्ति से करारा शाट जमाया जिसका चीनी गोलकीपर झिन्यी झू के पास कोई जवाब नहीं था। चीन ने मौके बनाने की कोशिश की लेकिन भारत ने उसकी मंशा पूरी नहीं होने दी तथा मध्यांतर तक 2-0 से बढ़त बनाए रखी। इसके बाद 13वें मिनट में लालरेमसियामी के गोल से भारतीय टीम ने अपनी जीत सुनिश्चित की।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rahul

Recommended News

Related News