संगम नगरी का नाम बदलकर प्रयागराज करने की तैयारी में योगी सरकार

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 09:29 AM (IST)

इलाहाबादः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जल्द ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किए जाने का प्रयास चल रहा है। सर्किट हाउस में मार्गदर्शक मंडल की पहली बैठक के बाद सीएम ने कहा कि इस बैठक में हर तबके खासकर अखाड़ा परिषद, प्रबुद्ध वर्ग से एक प्रस्ताव आया है कि इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया जाए। मुझे लगता है कि राज्यपाल महोदय ने इस पर अपनी सहमति दी है।

PunjabKesariजब हम प्रयाग की बात करते हैं तो जहां दो नदियों का संगम होता है, वह अपने आप में एक प्रयाग हो जाता है। आपको उत्तराखंड में विष्णु प्रयाग, रुद्र प्रयाग, देव प्रयाग, कर्ण प्रयाग देखने को मिलेंगे। सीएम ने कहा कि हिमालय से निकलने वाली दो देव तुल्य पवित्र नदियां-गंगा और यमुना का संगम इस पावन धरती पर होता है तो स्वभाविक तौर पर यह सभी प्रयागों का राजा है, इसलिए यह प्रयागराज कहलाता है। हमने उनकी इस बात का समर्थन किया है और हमारा प्रयास होगा कि बहुत जल्द हम इस नगर का नाम प्रयागराज करें।

ज्ञात हो कि कुंभ मेले से पहले योगी सरकार इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने की तैयारी में जुट गई थी। इससे पहले उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा था कि इलाहाबाद की पहचान यहां 3 नदियों के संगम की वजह से है, इसलिए इसका नाम प्रयागराज होना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static