Kundli Tv- शनि प्रदोष: आज इस शुभ योग में करें शनि देव का अभिषेक

punjabkesari.in Saturday, Oct 06, 2018 - 11:48 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें Video)
हिंदू धर्म में शनि प्रदोष के व्रत का बहुत महत्व है। ज्योतिष के अनुसार इस दिन कुछ खास उपाय करने से शनि देव की विशेष कृपा होती है। कुछ ज्योतिषियों के अनुसार कहा जा रहा है पितृ पक्ष में आए इस शनि प्रदोष व्रत का महत्व और भी बढ़ गया है। तो अगर आप भी शनि के साथ-साथ अपने पितरों को प्रसन्न करके उनका आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो आज यानि 6 अक्टूबर 2018 शनिवार को शनि देव से प्रसन्न कर सकते हैं। 

PunjabKesari
तेल
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि प्रदोष के इस खास और शुभ योग में शनिदेव का सरसों के तेल से अभिषेक करना चाहिए। अगर सरसों का तेल न हो तो तिल के तेल से भी अभिषेक कर सकते हैं। इस उपाय से शनिदेव की कृपा भक्तों पर बनी रहती है।

PunjabKesariफूल
धर्म ग्रंथों और ज्योतिष शास्त्र में शनि का रंग काला माना गया है, इसलिए पूजा करते समय उन्हें गहरे रंग के (नीले) फूल ही चढ़ाना चाहिए। तो अगर आप भी शनि देव की कृपा पाना चाहते हैं, तो इस दिन उन्हें फूल अर्पित करना न भूलें। इससे आप पर शनि  देव कृपा बनी रहेगी है।
PunjabKesari
तिल
गरुड़ पुराण में बताया गया है कि काले तिल भगवान विष्णु को बहुत प्रिय हैं। यही कारण है कि पितरों की आत्मा की शांति के लिए भी काले तिल का उपयोग किया जाता है। कहा जाता है कि शनि देव को काले तिल चढ़ाने से वे तो प्रसन्न होते ही हैं, साथ ही पितृ भी आशीर्वाद देते हैं।
PunjabKesari
दाल
बहुत से लोग जानते होंगे कि शनिदेव को साबूत उड़द भी विशेष रूप से चढ़ाई जाती है, क्योंकि इसका रंग काला होता है जो शनिदेव को अति प्रिय है। यही कारण है कि शनिदेव को उड़द की खिचड़ी का भोग भी लगाया जाता है। 
PunjabKesari
Kundli tv- दरिद्रता लाता है गणेश जी का ये रूप (देखें Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News