देवी लक्ष्मी के नाम पर बसा है जापान का यह शहर - Nari

punjabkesari.in Thursday, Oct 04, 2018 - 11:07 AM (IST)

देश-विदेश में हिंदू धर्म के बहुत से खूबसूरत मंदिर बने हुए है। मगर आज हम आपको विदेशी कंट्री में बने एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो देवी लक्ष्मी के नाम पर बना हुआ है। जी हां, जापान की राजधानी टोक्यो के नजदीक किचीजोजी शहर का नाम हिंदू देवी लक्ष्मी के नाम पर रखा गया है। तो चलिए जानते हैं जापान में बसे इस लक्ष्मी शहर के बारे में।

 

जापान का किचीजोजी शहर
जापान में बना किचीजोजी शहर देवी लक्ष्मी के नाम पर बना है। दरअसल, जापान में किचिजोई जोई का अर्थ देवी लक्ष्‍मी होता है। चूंकि इस कस्बे की उत्पत्ति देवी लक्ष्मी के मंदिर से हुई थी, इसलिए इसका नाम 'किचिजोई' रख दिया गया।

PunjabKesari

जापान का किचिजोई मंदिर
जापान का यह शहर किचिजोई मंदिर के नाम पर बनाया गया है, जहां लक्ष्मी के स्वरूप किचीजोजी देवी की पूजा होती है। जापान आने वाले पर्यटक इस मंदिर में दर्शन करने के लिए जरूर आते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह देवी हर मुश्किल को दूर करने में मदद करती है।

PunjabKesari

जापानी व्यंजन पर भारतीय खाने के प्रभाव
जापान के इस शहर के व्यंजनों में आप भारतीय खाने की झलक देख सकते हैं। यहां जापानी सुशी को भी चावल और सिरके से बनाया जाता है और ऐसा सिर्फ भारत में ही होता है। इसके अलावा भी यहां बहुत से रेस्टोरेंट है, जहां जापानी फूड को टिवस्ट करके भारतीय व्यंजन की तरह बनाया जाता है।

PunjabKesari

किचीजोजी में कहां घूमें?
किचीजोजी शहर शॉपिंग करने वालों के लि जन्नत से कम नहीं है क्योंकि यहां पर कई डिपार्टमेंटल स्टोर बने हुए हैं। शॉपिंग के साथ-साथ आप यहां बोद्ध मंदिर, इनोकाशिरा पार्क, बीयर बार और किचीजोजी स्टेशन घूम सकते हैं। इसके अलावा आप यहां चारों तरफ फैले चेरी के खूबसूरत पेड़ देख सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

किचीजोजी में घूमने का सही समय
वैसे तो यहां किसी भी मौसम में घूमा जा सकता है लेकिन गर्मियों और पतझड़ का मौसम यहां ट्रैवलिंग के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। इस मौसम में यहां आसा-पास हरियाली दिखाई देती है और पेड़ों का रंग भी गोल्डन या लाल हो जाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static