CM योगी ने लाल बहादुर शास्त्री स्मृति भवन का किया लोकार्पण, कहा- देश को एक गौरवशाली नेतृत्व दिया

punjabkesari.in Thursday, Sep 27, 2018 - 03:24 PM (IST)

वाराणसीः वाराणसी पहुंचकर सीएम ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री के रूप में लाल बहादुर शास्त्री ने इस देश को एक गौरवशाली नेतृत्व दिया। यह शास्त्री की जन्म भूमि है और हम पीएम मोदी की प्रेरणा से और शास्त्री के परिवार के आग्रह पर यहां पर शास्त्री के पैतृक आवास को स्मारक के रूप में आज लोकार्पण किया है। यहां पर शास्त्री और उनकी पत्नी ललिता शास्त्री की प्रतिमा का अनावरण भी हुआ है।

इस देश को खाद्यान्न के मामले में आत्मनिर्भर करने का काम, या फिर 1965 के युद्ध में गौरवशाली विजय दिलाने का मामला रहा हो। एक संवेदनशील इंसान के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति दृढ़ इच्छाशक्ति का परिचय शास्त्री ने दिया था। उसका परिणाम इस देश के बहादुर जवानों के शौर्य पराक्रम से 1965 के युद्ध में विजय प्राप्त हुई थी। जय जवान जय किसान का नारा देकर इस देश को संदेश देकर शास्त्री गए हैं। उनकी स्मृतियों से समाज प्रेरणा प्राप्त करता रहे इस दृष्टि से यहां पर यह स्मारक प्रेरणादाई केंद्र के रूप में सदैव मार्ग दर्शन देता रहेगा।

सीएम योगी में कहा इस भव्य स्मारक को आगे बढ़ाया जा सकेगा, क्योंकि शास्त्री की जब बात आती है तो वास्तव में एक अत्यंत गरीब घर में पैदा होने के बावजूद उन्होंने जिस विपरीत परिस्थितियों में अपनी शिक्षा ग्रहण किया। यहां से काशी गंगा नदी को पार करके जाते थे, लेकिन कभी भी अपने निर्धनता को उन्होंने अपने मार्ग में बाधक नहीं बनने दिया और एक प्रेरणा जो निरंतर दी जाती थी। संवेदनशील इंसान के साथ साथ राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर भारत की समृद्धि के मुद्दे पर उन्होंने जो एक नेतृत्व दिया।इस देश को व सदैव प्रेरित करता रहेगा।

सीएम ने कहा कि यह पितृ पक्ष चल रहा है इससे बड़ी बात दूसरी नहीं हो सकती है कि हम अपने पूर्वजों के प्रति श्रद्धा रखें। इससे बड़ी बात क्या हो सकती है। प्रदेश सरकार की तरफ से हम इस पूरे अभियान को आगे बढ़ाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static