ऑफिस में अनप्रोफैशन छवि से बचने के लिए कभी न करें ये काम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 06:05 PM (IST)

नई दिल्ली : अॉफिस का माहौल हमेशा ही घर के माहौल से अलग होता है। सभी लोगों की बाहरी जिंदगी अॉफिस के बाहर अलग होती है। घर पर आप बेशक किसी नियम की परवाह न करते हो, लेकिन अॉफिस के सभी नियमों का पालन करना जरुरी होता है। ऑफिस के डेकोरम को बनाए रखने के लिए काफी प्रोफेशनल बनना पड़ता है, लेकिन प्रोफेशनल बनने की राह आसान नहीं होती है। प्रोफेशनल रवैया ऑफिस में भी दूसरों से अलग पहचान दिलाता है। वहीं अनप्रोफेशनल रवैया ऑफिस में आपकी नकारात्मक छवि बना देता है। एेसे में अगर आप चाहते है कि अापकी छवि अच्छी बनी रहे और आप अॉफिस में प्रोफैशनल बने रहे तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान चाहिए 

शिकायत और गॉसिप
ऑफिस में अगर आपको हमेशा किसी चीज से शिकायत रहती है तो ये भी आपके अनप्रोफेशनल रवैया को दिखाता हैय़ वहीं दूसरे लोगों में कमियां निकालना और गॉसिप करना भी अनप्रोफेशनल रहता है। लोगों के पीठ-पीछे बातें करने से आपकी छवि ही खराब होती है।

खुद की बड़ाई करना 
ऑफिस में अगर कोई दूसरा आपकी या आपके काम की प्रशंसा करे तो ये आपके लिए गर्व की बात होगी, लेकिन खुद के मुंह से खुद की बड़ाई करना आपके अनप्रोफेशनल रवैया को दर्शाता है। ऐसे में अपनी बड़ाई खुद न करें।

अभद्र भाषा का प्रयोग
अगर ऑफिस में काम का प्रेशर है या किसी से कुछ कहासुनी हो जाती है तो गंदी या अभद्र भाषा का इस्तेमाल न करें। गंदी भाषा के इस्तेमाल से ऑफिस का डेकोरम भी खराब होता है और आपकी छवि भी खराब होती है। 

काम और मीटिंग के लिए देरी
ऑफिस में कभी भी देरी से न पहुंचे। हालांकि कभी किसी परेशानी की वजह से देर हो जाना आम बात है लेकिन हमेशा ही ऑफिस में देरी से पहुंचना आपके अनप्रोफेशनल रवैया की ओर इशारा करता है।ये दिखाता है कि आप अपने काम के प्रति सीरियस नहीं हैं ।वहीं ऑफिस की मीटिंग में कभी भी देरी से न पहुंचे।

साफ- सफाई का ध्यान 
ऑफिस में अपनी डेस्क को साफ रखें. इसे अव्यवस्थित करके न रखें। अगर आपकी डेस्क बिखरी हुई रहती है तो इससे आप काफी अनप्रोफेशनल लगेंगे।
 
 


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