श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर हर गांव में लगाए जाएं 550 पौधेःकैप्टन

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 12:09 PM (IST)

जालंधर(धवन): श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को 2019 में देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने जहां एक तरफ केन्द्र सरकार से 2000 करोड़ रुपए के फंडों की मांग की है तो दूसरी तरफ राज्य सरकार ने 30 सितम्बर 2019 तक पंजाब के प्रत्येक गांव में 550 पौधे लगाने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ये पौधे मिशन तंदरुस्त पंजाब के अधीन लगाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग को इस कार्य के लिए नोडल विभाग नियुक्त किया है। सरकार ने कहा है कि बी.डी.पी.ओज तथा एस.डी.एम. प्रबंधों व इसको व्यावहारिक रूप देने के लिए निगरानी करेंगे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सरकार ने ग्राम पंचायतों, यूथ क्लबों, स्कूलों व आम जनता से सहयोग मांगा है। पंजाब सरकार श्री गुरु नानक देव जी का प्रकाशोत्सव अगले वर्ष बड़े पैमाने पर मनाने जा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने राज्य के कैबिनेट मंत्रियों की एक कमेटी का भी गठन किया हुआ है। 

दूसरी ओर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी एक केन्द्रीय कमेटी बनाई हुई है, जिसमें मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह भी शामिल हैं। पिछले दिनों मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने केन्द्रीय गृह मंत्री को पत्र लिखकर केन्द्रीय कमेटी की बैठक जल्द बुलाने की गुहार लगाई थी। राज्य के शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी द्वारा भी इस कार्य के लिए अपना पूरा सहयोग देने का ऐलान किया है। सोनी ने सरकारी स्कूलों में पौधे लगाने की अनुमति दे दी है। पंजाब सरकार उन सभी स्थानों को विकसित करना चाहती है, जहां श्री गुरु नानक देव जी के चरण पड़े थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News