CM योगी ने प.दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा का किया अनावरण, कहीं ये बातें

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 06:00 PM (IST)

आगराः सीएम योगी और राज्यपाल रामनाईक मंगलवार प.दीन दयाल उपाध्याय की  102वीं जयंती पर आगरा के डॉ. भीम राव आंबेडकर विवि पहुंचे। यहां उन्होंने प.दीन दयाल की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके साथ ही दीनदयाल ग्राम विकास संस्थान के नए भवन का लोकार्पण किया। सभा को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय का मानव दर्शन इस बात के लिए प्रेरित करता है कि विचार कभी मरता नहीं है। आज से छह दशक पूर्व उन्होंने गांव, गरीब और किसान को मुख्य धारा से जोडऩे की जो विचारधारा समाज को दी थी आज उसी विचारधारा का अनुपालन किया जा रहा है। 

PunjabKesari

योगी ने कहा कि पंडित जी के विचारों से प्रेरित होकर ही समाज के अंतिम पायदान तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने का काम किया जा रहा है। पिछले चार सालों में मोदी सरकार ने लोक कल्याणकारी योजना पंडित जी के विचारों से प्रेरित होकर पूरी कीं। इस मौके पर सीएम ने आंबेडकर विवि के गौरवशाली इतिहास का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 1940 में गोरखपुर का महाराणा प्रताप कॉलेज भी आगरा विवि से सम्बद्ध था, जोकि आज गोरखपुर विवि के नाम से जाना जाता है। आंबेडकर विवि निरंतर ऊंचाइयों को छू रहा है लेकिन अभी बहुत कुछ करना है। कुलपति के साथ एक टीम होनी चाहिए। इस काम को कुलपति अकेले नही कर सकते।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि इसी विवि से पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व प्रधानमंत्री निकले। बाबा साहेब अम्बेडकर के विचारों पर शिक्षा व्यवस्था को चलना चाहिए। उन्होंने गोरखपुर विवि में लगाई गई पं. दीन दयाल की प्रतिमा की भी सराहना की। कहा कि गोरखपुर विवि में भी प्राचार्य ने पंडित दीनदयाल की प्रतिमा लगाई है। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, बेसिक, माध्यमिक, प्राविधिक और चिकित्सा शिक्षा मंत्री संदीप सिंह, एस सी आयोग के अध्यक्ष राम शंकर कठेरिया, सांसद बाबूलाल, विधायक जगन प्रसाद गर्ग और कुलपति डॉ. अरविंद कुमार दीक्षित भी मौजूद रहे।   

PunjabKesari

वहीं राज्यपाल रामनाईक ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय जैसे व्यक्ति कभी कभी ही जन्म लेते हैं। उनके विचार पचास साल बाद भी जीवंत और अजेय हैं। उन्होंने  अंत्योदय आंदोलन के प्रणेता पंडित दीन दयाल उपाध्याय को महान व्यक्तित्व कहा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static