‘हिंदी को कामकाज और व्यवहार की भाषा बनाएं’

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 10:46 AM (IST)

पूर्वी दिल्ली: पूर्वी निगम मुख्यालय के सभागार में सोमवार को हिंदी सप्ताह के समापन समारोह का आयोजन किया गया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि पूर्वी दिल्ली के महापौर बिपिन बिहारी सिंह उप महापौर एवं हिंदी समिति की अध्यक्षा, किरण वैद्य, नेता सदन निर्मल जैन, स्थायी समिति  के अध्यक्ष सत्यपाल सिंह के अतिरिक्त उपायुक्त शाहदरा उत्तरी क्षेत्र, रंजीत कुमार उपस्थित रहे।

 

इस अवसर पर महापौर बिपिन बिहारी सिंह ने सभी से हिंदी को कामकाज एवं व्यवहार की भाषा बनाने एवं इस भाषा के सृजनात्मक रूप से प्रयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हिंदी बोलने पर हमें गौरवान्वित होना चाहिए। महापौर ने कहा कि हिंदी के प्रयोग को केवल एक सप्ताह तक ही सीमित ना होने दें बल्कि प्रतिदिन इस भाषा का प्रयोग करें। नेता सदन, निर्मल जैन ने कहा कि हिंदी का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करेंए तभी आने वाली पीढ़ी में संस्कार निरूपित होंगे और हमारी संस्कृति मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि सभी भाषाओं का ज्ञान जरूरी है, परंतु अपनी भाषा पर गर्व होना आवश्यक है। 


 स्थायी समिति के अध्यक्ष, सत्यपाल सिंह ने कहा की हिंदी का आदर सम्मान सही अर्थों में देश का सम्मान है। उन्होंने कहा कि अपनी मातृभाषा में कार्य करके हम उन्नति के नए आयाम एवं विश्व पटल पर अपनी पहचान स्थापित कर सकते हैं। सिंह ने कहा कि अपनी भाषा के प्रति गर्व अनुभव करना चाहिए। उपमहापौर एवं हिंदी समिति की अध्यक्षा किरण वैद्य ने हिंदी में काम करें और राष्ट्र का सम्मान करें का नारा बुलंद किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News