बारिश का कहर : सैंकड़ों झुग्गियां हुईं जलमग्न

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 12:31 AM (IST)

होशियारपुर  (अश्विनी): तेज बारिश के चलते फगवाड़ा रोड पर स्थित मोहल्ला सुंदर नगर में सैंकड़ों झुग्गियां जलमग्न हो गईं। बहुत-सी झुग्गी-झोंपडिय़ों का सामान पानी की चपेट में आने से क्षतिग्रस्त हो गया।पंजाब के उद्योग व वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा, जो आज प्रात: चंडीगढ़ गए थे, झुग्गी-झोंपडिय़ों के पानी की लपेट में आने की सूचना मिलते ही आधे रास्ते से ही वापस होशियारपुर आ गए। उन्होंने जिला व नगर निगम अधिकारियों को तत्काल राहत कार्य शुरू करवाने व इस क्षेत्र से जल निकास की तत्काल व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कांग्रेस नेताओं शादी लाल, डा. कुलदीप नंदा, परमजीत सिंह पम्मा आदि के नेतृत्व में झुग्गी-झोंपडिय़ों के निवासियों के लिए लंगर की व्यवस्था करवाई गई। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

इसी बीच यूथ वैल्फेयर एसोसिएशन पंजाब के प्रधान डा. रमन घई ने बताया कि सुंदर नगर के बहुत से झुग्गी-झोंपड़ी निवासियों को सुंदर नगर के शिव मंदिर, जंजघर के अलावा निर्माणाधीन मकानों में शिफ्ट करवाया गया है। उधर पिछले 3 दिन से हो रही भारी बारिश के चलते जिले के चोओं में उफान आ गया है। ड्रेनेज डिवीजन होशियारपुर के कार्यकारी अभियंता सुखविन्द्र सिंह कलसी व ए.ई. हरि शरण गौतम ने बताया कि चब्बेवाल चोअ, महिलांवाली चोअ, माता राजनी देवी चो, बाहोवाल चो, चक्क साधु चो, नसराला चोअ (भंगी चोअ) में भारी ऊफान आया है। राजनी देवी चोअ में ऊफान के चलते बिछोही क्षेत्र के कई भागों में खेतों में पानी दाखिल हो गया है। उन्होंने बताया कि राजनी देवी व नसराला चो में 4-4 फुट व अन्य चोओं में 2-2 फुट पानी है। डे्रनेज विभाग के अधिकारियों की टीमें जिले के विभिन्न स्थानों पर हुई क्षति का जायजा लेने के लिए इन क्षेत्रों में भेजी गई हैं।

हरियाना (स.ह.): 3 दिनों से रुक-रुक कर हो रही तेज बारिश के चलते चोओं में लगातार पानी बढ़ रहा है। खेतों में भी जलभराव हो रहा है। रामलीला चोअ पर बने पुल के साथ चोअ के किनारों पर झुग्गियों में रह रहे 35 के करीब परिवारों पर उस समय भारी आफत आ गई जब गत रात करीब 3 बजे चोअ में पानी आ गया तो उन्हें अपनी जान के लाले पड़ गए। झुग्गियों में पड़े सामान को छोड़ वे इधर-उधर भाग खड़े हुए। ऐसी परिस्थिति में भी उन्होंने पुल के नीचे ही डेरा जमा रखा है। इस संबंध में कुरडिय़ा राम, मोहन लाल, मांगू, शामू, बीरबल, दासा राम तथा कई अन्य ने अपना दुखड़ा सुनाते हुए कहा कि हम गरीबों की कोई नहीं सुनता।

इस चोअ के पानी की हरियाना-शामचौरासी रोड पर डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल के पास बने काजवे के साथ ही नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों की ओर से फैंका जा रहा कूड़ा 10-12 फुट के करीब बड़े भारी बांध का रूप धारण कर गया है जिसके कारण चोअ के पानी की निकासी बंद होकर रह गई तथा चोअ गहरी खाई का रूप धारण कर चुका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Des raj

Recommended News

Related News