कांटेक्ट लेंस छीन सकते हैं आपकी आंखों की रोशनी - Nari

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 05:35 PM (IST)

आंखों की रोशनी कम होने पर एेनक या फिर कांटेक्ट लैंस का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग ऐनक लगाने से बचते हैं और इसकी जगह पर कांटेक्ट लैंस का इस्तेमाल करते हैं, वहीं कुछ लोग शोंकिया तौर पर भी कलरफुल आई कांटेक्ट लैंस यूज करते हैं लेकिन क्या कांटेक्ट लैंस आपकी आंखों के लिए पूरी तरह सुरक्षित हैं।

 

 

लैंस पहनने से हो सकती है ‘अक्नथामोईबा केराटिटिस’ इंफैक्शन
एक ताजा अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है कि कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल करने वाले लोगों की आंखों में एक प्रकार का संक्रमण पाया गया है जिससे आंखो की रोशनी जा सकती है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन( यूसीएल) और मूरफिल्ड्स आई हॉस्पिटल के वैज्ञानिकों की टीम ने 273 लोगों पर अध्ययन किया तथा इस नतीजे पर पहुंची है। टीम ने कहा कि कांटेक्ट लेंस लगाने वाले लोगों की आंखों में ‘अक्नथामोईबा केराटिटिस’ संक्रमण पाया गया है और इस संक्रमण से वर्ष 2011 में तीन गुणा बढ़ोतरी हुई है। ब्रिटिश जनरल ऑफ ऑप्थलमोजी में इस सप्ताह प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि कांटेक्ट लेंस लगाने वाले उन लोगों में यह संक्रमण हो सकता है जो लेंस की साफ-सफाई सही तरीके से नहीं करते हैं और संक्रमित लेंस सोल्यूशन का उपयोग करते हैं। 

PunjabKesari

केराइटिसिस बीमारी के शुरुआती लक्षण
इस बीमारी में आंखों में दर्द और खुजली होने लगती है। कॉर्निया में दर्द की वजह से सूजन हो सकती है, जिससे आंखों की रोशनी को बहुत नुकसान पहुंचता है। परेशानी बढ़ने के कारण आंखों की रोशनी जा भी सकती है। इससे पहले हुए एक शोध में पता चला है कि इस तरह का इंफैक्शन रोजाना 10,000 में से 4 लोगों को होता है। जिसके मामले बढ़ने से परिणाम आगे चलकर चिंताजनक भी हो सकते हैं। 

PunjabKesari
बरतें सावधानियां

PunjabKesari
1. साफ हाथों से लैंस पहनें और उतारे 
2. कांटेक्ट लेंस स्टोरेज केस को सलूशन से साफ करके सूखा कर रखें। 
3. तीन महीने बाद स्टोरेज केस को बदल दें।

PunjabKesari
4. ज्यादा लंबे समय तक कंटेक्ट लेंस न पहनें, निश्चित अवधि के बाद इसे बदल लें। 
5. सिलिकॉन कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल करना बेहतर है। इससे ऑक्सीजन का प्रवाह सामान्य रहता है, जिससे इंफैक्शन से बचाव रहेगा। 
6. आंखों को लेकर जरा-सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। लालगी,जलन, आंखों की सूजन और दर्द महसूस करें तो तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें। 

PunjabKesari

लैंस पहनने से पहले पढ़े दिशा-निर्देश
यूसीएल के प्रोफेसर जॉन डार्ट ने कहा कि कांटेक्ट लेंस के इस्तेमाल से पहले दिशानिर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लेना चाहिए और उस पर अमल करना चाहिए। उन्होंने कहा,ऐसा करके हम इस खतरनाक संक्रमण से बच सकते हैं।
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya verma

Recommended News

Related News

static